Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़The weather started changing and the mercury started falling know where it was cold

बदलने लगा मौसम और गिरने लगा पारा, जाने देश में कहां कितनी ठंड

उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में रविवार और सोमवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी रही। दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम 6.30 बजे तक 6.5 डिग्री दर्ज किया गया। रविवार को...

Mrinal Sinha लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 23 Nov 2020 04:16 AM
share Share

उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में रविवार और सोमवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी रही। दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम 6.30 बजे तक 6.5 डिग्री दर्ज किया गया।

रविवार को गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान -7.3 डिग्री सेल्सियस, सामान्य से 5.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया; पालमपुर में 2 डिग्री सेल्सियस, सामान्य से 6.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया; हिसार में 7.7 डिग्री सेल्सियस, सामान्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया; बठिंडा में 5.4 डिग्री सेल्सियस, सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया; कोटा में 9.3 डिग्री, सामान्य से 6 डिग्री कम और माउंट आबू में 1 डिग्री सेल्सियस, सामान्य से 4.9 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

— ANI (@ANI) November 23, 2020

क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि “पहाड़ों में बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ी है। बर्फीली पश्चिमी हिमालय से चल रही ठंडी हवाओं ने पारे में गिरावट दर्ज की है, सोमवार से न्यूनतम 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी जब एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ इस क्षेत्र को प्रभावित करेगा”।

दिल्ली में, सबसे कम न्यूनतम तापमान 28 नवंबर, 1938 को दर्ज किया गया था, जब न्यूनतम 3.9 डिग्री सेल्सियस, आईएमडी डेटा दिखाता था। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, दिल्ली ने कहा कि राजधानी में शीत लहर चल रही है।

न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम होने पर शीत लहर घोषित की जाती है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में, 23 से 26 नवंबर के बीच पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में काफी व्यापक बारिश या हिमपात हो रहा है। जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में भी 25 नवंबर को भारी बारिश या बर्फ पड़ने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद न्यूनतम तापमान में काफी गिरावट आने की संभावना है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें