Hindi Newsदेश न्यूज़Suchana seth case bengaluru ai mindful lab murder in north goa candolim - India Hindi News

AI की उस्ताद और कामयाब CEO; फिर कैसे बेटे की हत्यारिन बन गई सूचना सेठ, खौफनाक कहानी

Who is Suchana Seth: सूचना साल 2021 में जारी हुई AI एथिक्स लिस्ट में 100 प्रभावशाली महिलाओं में शामिल थीं। वह हार्वर्ड विश्वविद्यालय के बर्कमैन क्लाइन सेंटर से भी साल 2017 से लेकर 2019 तक जुड़ी रहीं।

Nisarg Dixit लाइव हिन्दुस्तान, बेंगलुरुTue, 9 Jan 2024 08:01 AM
share Share

Who is Suchana Seth: भारत की सिलिकॉन वैली कहे जाने वाले बेंगलुरु में एक बच्चे की हत्या का मुद्दा चर्चा में है। मामला हैरान करने वाला इसलिए भी है, क्योंकि कत्ल के आरोप मां पर ही लग रहे हैं। खबर है कि आरोपी महिला AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दुनिया में चर्चित नाम है। वह इसे लेकर कई अवॉर्ड भी जीत चुकी हैं और एक प्रतिष्ठित स्टार्टअप की संस्थापक भी हैं।

क्या है मामला
39 वर्षीय सूचना सेठ को पुलिस ने कर्नाटक के चित्रदुर्ग में गिरफ्तार किया है। खास बात है गिरफ्तारी के समय सेठ के बेटे की लाश एक बैग में ही साथ थी। आरोप लगे हैं कि सेठ ने उत्तरी गोवा के कैंडोलिम में स्थित एक अपार्टमेंट में बेटे की हत्या कर दी थी। हालांकि, अब तक पुलिस को हत्या की वजह पता नहीं लग सकी है, लेकिन आशंका जताई जा रही है कि पति के साथ तनावपूर्ण रिश्तों के चलते यह कदम उठाया गया है।

कौन हैं सूचना सेठ?
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म LinkedIn के अनुसार, सेठ AI एथिक्स में एक्सपर्ट हैं। उन्हें 12 सालों से ज्यादा का डेटा साइंटिस्ट का तजुर्बा भी है। वह कई स्टार्टअप्स में डेटा साइंस टीमों की अगुवाई समेत कई अहम काम कर चुकी हैं। उन्होंने Mindful AI Lab की स्थापना भी की थी। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इसके जरिए कस्टमाइज्ड AI एथिक्स एडवाइजरी सर्विसेज प्रदान करती है।

चर्चित है नाम
सूचना साल 2021 में जारी हुई AI एथिक्स लिस्ट में 100 प्रभावशाली महिलाओं में शामिल थीं। वह हार्वर्ड विश्वविद्यालय के बर्कमैन क्लाइन सेंटर से भी साल 2017 से लेकर 2019 तक जुड़ी रहीं। बर्कमैन क्लाइन सेंटर का पेज भी बताता है कि सेठ के पास टैक्स्ट माइनिंग और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग में पेटेंट था। वहां, उन्होंने AI और एथिकल मशीन लर्निंग की शिक्षा हासिल की थी। इतना ही नहीं उनकी प्रोफाइल बताती है कि वह रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट में रिसर्च फेलो भी रह चुकी हैं।

बेटे को क्यों मार डाला

गोवा के एक होटल में अपने 4 साल के मासूम बेटे को मारने वाली सूचना सेठ की कहानी सबको हैरान कर रही है। उससे भी ज्यादा परेशान करने वाली है बेटे की हत्या की वजह। अब तक पुलिस की जांच में सामने आया है कि सूचना का पति से तलाक हो गया था और अदालत की परमिशन से बेटे से वह हर रविवार को मिल सकते थे। सूचना को यह भी पसंद नहीं था कि पति सप्ताह में एक दिन ही सही, उससे मुलाकात करें। इससे बचने के लिए सूचना ने बेटे को ही कत्ल कर दिया।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें