Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़Signs of reducing tension in Ladakh soon India-China to hold 17th round of talks

लद्दाख में तनाव घटने के संकेत, भारत-चीन जल्द करेंगे 17वें दौर की वार्ता

India-China Update: मई 2022 में डब्ल्यूएमसीसी की बैठक के बाद के घटनाक्रम को याद करते हुए गोगरा-हाटस्प्रिंग से दोनों देशों द्वारा चरणबद्ध तरीके से सेनाओं की वापसी का स्वागत किया गया।

हिन्दुस्तान नई दिल्लीSat, 15 Oct 2022 12:13 AM
share Share

भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में तनाव दूर करने के लिए शेष मुद्दों के समाधान के लिए वरिष्ठ कमांडरों की 17वें दौर की बैठक जल्दी से जल्दी आयोजित करने पर सहमति जताई है। दोनों देशों के बीच परामर्श एवं समन्वय को लेकर बने समूह डब्ल्यूएमसीसी की शुक्रवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि डब्ल्यूएमसीसी की बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया) ने किया था। चीनी विदेश मंत्रालय के सीमा और समुद्री विभाग के महानिदेशक ने चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। इस दौरान दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी पर स्थिति की समीक्षा की। 

मई 2022 में डब्ल्यूएमसीसी की बैठक के बाद के घटनाक्रम को याद करते हुए गोगरा-हाटस्प्रिंग से दोनों देशों द्वारा चरणबद्ध तरीके से सेनाओं की वापसी का स्वागत किया गया।

बैठक में पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर बाकी बचे मुद्दों के जल्द से जल्द समाधान किए जाने पर जोर दिया गया ताकि दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध सामान्य अवस्था में लौट सकें। विदेश मंत्रालय ने यहां बताया कि बैठक में भारतीय पक्ष का नेतृत्व मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पूर्व एशिया) डॉ. शल्पिक अंबुले और चीनी पक्ष का नेतृत्व चीनी विदेश मंत्रालय में सीमा एवं महासागरीय विभाग के महानिदेशक होंग लियांग ने किया।

दोनों पक्षों ने एलएसी पर बाकी मुद्दों के शीघ्रातिशीघ्र समाधान के लिए कूटनीतिक एवं सैन्य स्तर पर बातचीत जारी रखने पर सहमति जताई ताकि द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाया जा सके। इसी संदर्भ में दोनों पक्षों ने सीनियर कमांडर स्तर की 17वीं बैठक को भी जल्द से जल्द बुलाने पर सहमति जताई।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें