Hindi Newsदेश न्यूज़rahul gandhi twitter railway privatisation claim pib fact check bharat jodo yatra - India Hindi News

रेलवे के निजीकरण का झूठा दावा कर बैठे राहुल गांधी, फैक्ट चेक में 'फर्जी' निकली बात

राहुल गांधी की तरफ से यह ट्वीट भारत जोड़ो यात्रा के दौरन किया गया है। जारी किए गए वीडियो में राहुल तेलंगाना में नजर आ रहे हैं। फिलहाल, वायनाड सांसद की पदयात्रा महाराष्ट्र पड़ाव पर है।

Nisarg Dixit लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 13 Nov 2022 08:03 AM
share Share

'भारत जोड़ो' यात्रा में जुटे राहुल गांधी रेलवे के निजीकरण का गलत दावा कर बैठे। प्रेस इन्फर्मेशन ब्यूरो यानी PIB ने कांग्रेस नेता के दावे का फैक्ट चेक कर 'फर्जी' करार दिया है। साथ ही यह साफ कर दिया है कि रेलवे ने अपनी किसी भी संपत्ति का निजीकरण नहीं किया है। राहुल ने ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सवाल उठाए थे।

राहुल गांधी ने शनिवार को ट्वीट किया था, '12 लाख लोगों को रोज़गार, 2.5 करोड़ देशवासियों की रोज़ सेवा - देश को जोड़ती है भारतीय रेल। प्रधानमंत्री जी, रेलवे देश की सम्पत्ति है, इसे निजीकरण नहीं, सशक्तिकरण की जरूरत है। बेचो मत!' इस ट्वीट के जरिए उन्होंने एक वीडियो भी शेयर किया था, जिसमें कुछ लोग रेलवे के निजीकरण के बारे में बात कर रहे हैं। साथ ही कुछ खबरों की हेडलाइन भी साझा की गईं।

फैक्ट चेक
PIB ने फैक्ट चेक किया और राहुल के दावों को फर्जी पाया है। PIB Fact Check के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, 'एक ट्वीट में फर्जी दावा किया जा रहा है कि भारतीय रेलवे की 151 ट्रेनों, रेलवे संपत्ति, स्टेशनों और अस्पतालों का निजीकरण कर दिया गया है।' साथ ही यह भी लिखा, 'ये दावे पूर्णतः फर्जी एवं तथ्यहीन हैं' और 'रेल मंत्रालय अपनी किसी संपत्ति का निजीकरण नहीं कर रहा।'

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा
राहुल की तरफ से यह ट्वीट भारत जोड़ो यात्रा के दौरन किया गया है। जारी किए गए वीडियो में राहुल तेलंगाना में नजर आ रहे हैं। फिलहाल, वायनाड सांसद की पदयात्रा महाराष्ट्र पड़ाव पर है। 7 सितंबर से शुरू हुई यात्रा कन्याकुमारी से लेकर जम्मू-कश्मीर तक का रास्ता तय करेगी। अब तक यात्रा की वेबसाइट के अनुसार, 67 दिनों में यात्रा 6 राज्यों के 28 जिले कवर कर चुकी है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें