Hindi Newsदेश न्यूज़passport office to change gender change - India Hindi News

पुरुष से महिला कर दो, शख्स ने पासपोर्ट ऑफिस में किया अनोखा निवेदन

बेंगलुरु पासपोर्ट ऑफिस में एक अनोखा निवेदन आया। पासपोर्ट ऑफिस के कर्मचारी भी इसपर हैरान थे। दरअसल एक शख्स ने लिंग परिवर्तन के बाद पासपोर्ट पर जेंडर चेंज करवाने के लिए अप्लाई किया था।

Ankit Ojha एजेंसियां, बेंगलुरुThu, 24 Nov 2022 11:50 AM
share Share

पासपोर्ट ऑफिस के कर्मचारियों के लिए भी यह हैरान करने वाला काम था कि उन्हें एक शख्स का जेंडर बदलना पड़ा। बेंगलुरु में 28 साल के एक शख्स ने सर्जरी करवाकर अपना लिंग परिवर्तन करवा लिया। वह पुरुष से महिला बन गया। इसके बाद उसने अपने पासपोर्ट पर भी जेंडर बदलने का ऐप्लिकेशन दिया। अब पासपोर्ट ऑफिस की तरफ से अड्रेस वेरिफिकेशन होगा और इसके बाद दूसरा पासपोर्ट जारी कर दिया जाएगा।

पासपोर्ट सेवा केंद्र लालबाग को कुछ महीने पहले एक ऐप्लिकेशन मिला था। इसमें एक शख्स ने जेंडर को मेल से फीमेल करने की दरख्वास्त की थी। आईएफएस, आरपीओ बेंगलुरु कृष्णा के ने कहा कि यह अपनी तरह का अलग ऐप्लिकेशन था। हमने जल्द से जल्द पासपोर्ट पर जेंडर चेंज करने की प्रक्रिया कर दी है। बहुत जल्द उसे नया पासपोर्ट मिल जाएगा। 

जब से प्रक्रिया का डिजिटलाइजेशन हुआ है तब से तब से ऐसा पहली बार ऐप्लिकेशन बेंगलुरु ऑफिस में आया था। एक अधिकारी ने कहा कि जब मैनुअल प्रक्रिया होती थी तब भी किसी ने इस तरह की मांग नहीं रखी थी।  

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें