Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़Owaisi should be expelled from Parliament Giriraj Singh furious over Palestine Zindabad slogan - India Hindi News

ओवैसी को संसद से बाहर किया जाए; 'फिलिस्तीन जिंदाबाद' के नारे पर भड़के गिरिराज सिंह

लोकसभा में कल नव निर्वाचित सांसदों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। इस दौरान एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी द्वारा शपथ के बाद लगाए गए नारों को लेकर विवाद गहरा गया।

Himanshu Jha लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली।Wed, 26 June 2024 05:15 AM
share Share

लोकसभा में कल नव निर्वाचित सांसदों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। इस दौरान एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी द्वारा शपथ के बाद लगाए गए नारों को लेकर विवाद गहरा गया। केंद्रीय मंत्री और भाजपा के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा, "ओवैसी ने जिस तरह से संसद में शपथ ली, उससे पूरे देश का अपमान हुआ है। 'फिलिस्तीन जिंदाबाद' कहना अपराध है और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। उन्हें संसद से बाहर निकाला जाना चाहिए।"

हैदराबाद से पांचवीं बार सदस्य निर्वाचित हुए ओवैसी ने उर्दू में शपथ ली। शपथ लेने से पहले उन्होंने दुआ पढ़ी। अपनी शपथ के बाद उन्होंने मुस्लिमों के लिए एआईएमआईएम का नारा बुलंद करने के अलावा अपने राज्य तेलंगाना, बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर के पक्ष में नारा लगाया।

ओवैसी ने पश्चिम एशिया के उस क्षेत्र के पक्ष में नारा लगाया जो वर्तमान में युद्ध का सामना कर रहा है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा के केंद्रबिंदु में है। उनकी शपथ के बाद सत्ता पक्ष के कुछ सदस्यों ने आपत्ति जताई, जिससे सदन में हंगामा शुरू हो गया। पीठ पर आसीन राधामोहन सिंह ने सदस्यों को आश्वासन दिया कि शपथ के अलावा कुछ भी रिकॉर्ड में नहीं जाएगा। कुछ मिनट तक हंगामा जारी रहा, जिसके बाद शपथ ग्रहण दोबारा शुरू हुआ।

इसके बाद आसन पर लौटे प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने कहा कि केवल शपथ का मूल पाठ ही रिकॉर्ड में दर्ज किया जा रहा है। महताब ने कहा, ‘‘मैंने पहले भी कहा है कि कृपया शपथ के मूलपाठ के अलावा किसी और चीज का जिक्र करने से बचें। इसका पालन किया जाना चाहिए।’’

संसद से बाहर संवाददाताओं से बात करते हुए ओवैसी ने कहा कि उन्होंने सदन के भीतर ‘‘जय फलस्तीन’’ कहा है। उनका कहना था, ‘‘अन्य सदस्य भी अलग-अलग बातें कह रहे हैं... मैंने कहा ‘जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फलस्तीन'। यह कैसे गलत है? मुझे संविधान के प्रावधान बताएं? आपको दूसरों की बात भी सुननी चाहिए...पढ़िए कि महात्मा गांधी ने फलस्तीन के बारे में क्या कहा था।’’ यह पूछे जाने पर कि उन्होंने फलस्तीन का उल्लेख क्यों किया, ओवैसी ने कहा, ‘‘वे उत्पीड़ित लोग हैं।’’

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें