Hindi Newsदेश न्यूज़Odisha Train Accident CBI Arrested Amir Khan Section Engineer and 2 Others - India Hindi News

ओडिशा ट्रेन हादसे में CBI की बड़ी कार्रवाई, सेक्शन इंजीनियर आमिर खान समेत तीन गिरफ्तार

Odisha Train Acciden जांच एजेंसी ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। सेक्शन इंजीनियर मोहम्मद आमिर खान, अरुण कुमार मोहंता और टेक्नीशियन पप्पू कुमार की सीआरपीसी की धारा 304 और 201 के तहत गिरफ्तारी हुई है।

Madan Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, भुवनेश्वरFri, 7 July 2023 02:09 PM
share Share

Odisha train accident: ओडिशा में पिछले महीने की शुरुआत में हुए ट्रेन हादसे में शु्क्रवार को केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) ने बड़ी कार्रवाई की है। जांच एजेंसी ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। सेक्शन इंजीनियर मोहम्मद आमिर खान, अरुण कुमार मोहंता और टेक्नीशियन पप्पू कुमार की आईपीसी की धारा 304 और 201 के तहत गिरफ्तारी हुई है।

गौरतलब है कि दो जून को बालासोर जिले के बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन पर एक मालगाड़ी और दो एक्सप्रेस ट्रेने दुर्घटना की शिकार हो गई थीं जिनमें पश्चिम बंगाल के शालीमार से चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस, बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस और एक खड़ी हुई मालगाड़ी शामिल थी। इस हादसे में 293 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि एक हजार से ज्यादा लोग घायल हुए थे। हादसे के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, पीएम नरेंद्र मोदी भी घटनास्थल पर पहुंचे थे। 

रेल हादसे के बाद मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सीबीआई से जांच करवाने की घोषणा की थी। इसके बाद इस मामले में सीबीआई ने केस दर्ज किया था और जांच करने के लिए बालासोर भी पहुंची थी। एक अधिकारी ने बताया था कि सीबीआई मानवीय भूल, कोरोमंडल एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की जानबूझकर की गई कोशिश और किसी भी बाहरी फैक्टर्स सहित सभी एंगल से जांच की जाएगी।

वहीं, जांच के लिए गठित उच्चस्तरीय समिति ने पाया था कि हादसे की मुख्य वजह गलत सिग्नलिंग थी। समिति ने इस मामले में सिग्नलिंग एवं दूरसंचार (एस एंड टी) विभाग में कई स्तरों पर चूक को रेखांकित किया था। साथ ही, संकेत दिया कि यदि पिछली चेतावनी को ध्यान में रखा जाता, तो त्रासदी से बचा जा सकता था। रेलवे सुरक्षा आयोग (सीआरएस) की ओर से रेलवे बोर्ड को सौंपी गई स्वतंत्र जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि सिग्नलिंग कार्य में खामियों के बावजूद, यदि दुर्घटना स्थल बाहानगा बाजार के स्टेशन प्रबंधक ने एस एंड टी कर्मचारियों को दो समानांतर पटरियों को जोड़ने वाले स्विचों के बार-बार असामान्य व्यवहार की सूचना दी होती, वे उपचारात्मक कदम उठा सकते थे। 

बाहानगा बाजार के विकास के लिए आवंटित किए एक करोड़
इससे पहले, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ओडिशा के बालासोर जिले के बाहानगा बाजार और उसके आस-पास के गांवों के विकास के लिए एक करोड़ रुपये अवंटित किए थे। हाल में हुए भीषण रेल हादसे में 293 लोगों की जान चली गई थी। अधिकारियों ने बताया कि मंत्री ने पिछले महीने स्थानीय लोगों के साथ हुई बातचीत के आधार पर उक्त राशि की मंजूरी दी है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि मंत्री द्वारा स्वीकृत कुल 1.55 करोड़ रुपये में से एक करोड़ रुपये बाहानगा बाजार और उसके आस-पास के गांवों के विकास के लिए हैं। उन्होंने कहा कि शेष स्वीकृत राशि का उपयोग जिले में विकास योजनाओं के लिए किया जाएगा। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें