Hindi Newsदेश न्यूज़Odisha school used as morgue kids are afraid to go parents demand demolish the building - India Hindi News

ओडिशा हादसा: जिस स्कूल को बनाया मुर्दाघर, जाने से डर रहे छात्र-शिक्षक; पैरेंट्स बोले- गिरा दो बिल्डिंग

ओडिशा रेल हादसे के पास वाले सरकारी हाई स्कूल को अस्थायी मुर्दाघर बनाया था। छात्र-शिक्षक स्कूल आने से डर रहे हैं। पैरेंट्स मांग कर रहे हैं कि इमारत को गिराया जाए।

Gaurav Kala लाइव हिन्दुस्तान, भुवनेश्वरFri, 9 June 2023 12:58 AM
share Share

ओडिशा के बालासोर के बहनागा में 2 जून को हुई भयावह रेल दुर्घटना में कम से कम 288 लोग काल के ग्रास में समा गए। शवों को प्रशासन की टीम ने हादसे के पास एक स्कूल में रखा था। स्कूल को अस्थायी मुर्दाघर बनाया था। जहां प्रियजनों ने शवों की शिनाख्त की और अंतिम संस्कार के लिए अपने साथ ले गए। अब इस सरकारी स्कूल से सभी शवों को तो निकाला जा चुका है लेकिन, कोई भी छात्र स्कूल में पढ़ने के लिए आने को तैयार नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स हैं कि मां-बाप को अपने बच्चों को स्कूल भेजने से डर लग रहा है। पैरेंट्स के मन में इमारत के भूतहा होने का डर है। वे प्रशासन की टीम से स्कूल की बिल्डिंग गिराने की मांग कर रहे हैं।

ओडिशा के बहनागा में अस्थायी मुर्दाघर बनाए सरकारी स्कूल को ध्वस्त करने की तैयारी की जा रही है क्योंकि कई छात्रों और शिक्षकों ने स्कूल आने से इनकार कर दिया है। 16 जून को गर्मी की छुट्टी खत्म होने के बाद स्कूल फिर से खुलेगा लेकिन, प्रबंधन के सामने दिक्कत यह है कि छात्रों के मां-बाप और शिक्षक स्कूल आने से डर रहे हैं। 

हादसे से 500 मीटर दूर है स्कूल
जानकारी के अनुसार, हादसे वाली जगह से स्कूल की दूरी बमुश्किल 500 मीटर है। प्रबंधन समिति ने गुरुवार को बताया कि बालासोर रेल हादसे के बाद 250 शवों को स्कूल के परिसर में रखा गया था। स्कूल को अस्थायी मुर्दाघर बनाया गया था। जिन शवों को स्कूल में रखा गया था, उनमें से ज्यादातर विकृत अवस्था में थे। ऐसे में छात्र और कई शिक्षक स्कूल लौटने से कतरा रहे हैं। हालांकि समिति का कहना है कि शवों को हटाने के बाद स्कूल की अच्छी से सफाई कर दी गई है लेकिन, छात्रों और शिक्षकों के मन में उस भयावह दृश्य की अमिट छाप अभी भी बनी हुई है। पैरेंट्स के मन में इमारत के भूतहा होने का डर है।

क्या गिराई जाएगी इमारत
अब सवाल यह उठ रहा है कि क्या इमारत को गिराया जाएगा और उसकी जगह नई बिल्डिंग खड़ी की जाएगी। बालासोर के कलेक्टर दत्तात्रेय भाऊसाहेब शिंदे ने स्कूल का दौरा किया और लोगों से भय और अंधविश्वास न फैलाने की अपील की। सुझाव दिया कि इसके बजाय युवा, प्रभावशाली दिमागों में वैज्ञानिक सोच पैदा करने का प्रयास किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, "यह 65 वर्षीय स्कूल पिछले कुछ वर्षों में बदल गया है। परिसर में एक विज्ञान प्रयोगशाला है जो अंधविश्वास नहीं, बल्कि नई सोच का रास्ता दिखाता है। हालांकि, हम इस बारे में सोच-समझकर निर्णय लेंगे कि स्कूल की इमारत को गिराना है या नहीं।" 

जल्द फैसला लेगी समिति
स्कूल और जन शिक्षा सचिव एस अश्वथी ने कहा कि अधिकारियों की एक टीम ने लगातार दिनों में परिसर का दौरा किया और माता-पिता और शिक्षकों के एक वर्ग द्वारा उठाई जा रही चिंताओं को सुना। "हम अपने अधिकारियों और स्कूल की प्रबंधन समिति की रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं, जिसके आधार पर सरकार निर्णय लेगी"। अश्वथी ने कहा कि राज्य सरकार छात्रों और शिक्षकों के लिए विशेषज्ञ परामर्श की व्यवस्था करने का इरादा रखती है ताकि जो हुआ उसकी वास्तविकता को स्वीकार करने और आगे बढ़ने में मदद मिल सके। 

बिल्डिंग गिराने की मांग
स्कूल की प्रिंसिपल प्रमिला स्वैन ने कहा, “बहनागा और आस-पास के गांवों के लोगों ने हादसे के दौरान ऐसे दृश्य देखे जो उन्हें लंबे समय तक परेशान करेंगे। युवा दिमाग पर प्रभाव और भी अधिक है, यही कारण है कि हम सरकार से उन कक्षाओं को ध्वस्त करने का अनुरोध कर रहे हैं जहां शवों को रखा गया था।"

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें