Hindi Newsदेश न्यूज़name of freedom fighters will echo on Bangladesh border Tripura government will change name of 75 villages - India Hindi News

बांग्लादेश की सीमा पर भी गूंजेगा स्वतंत्रता सेनानियों का नाम, 75 गांवों का नाम बदलेगी त्रिपुरा सरकार 

स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने के मौके पर शुरू की गई सरकार की पहल 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' के हिस्से के रूप में बांग्लादेश सीमा पर 75 सीमावर्ती गांवों का नाम बदलने की परियोजना शुरू की गई है।

Pramod Praveen भाषा, अगरतलाSun, 25 June 2023 08:49 AM
share Share

त्रिपुरा सरकार ने राज्य के 75 सीमावर्ती गांवों का नामकरण उन स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर करने का फैसला किया है जिन्होंने आज़ादी की लड़ाई के दौरान अपने प्राणों की आहूति दी थी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने के मौके पर शुरू की गई पहल 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' के हिस्से के रूप में 75 सीमावर्ती गांवों का नाम बदलने की परियोजना शुरू की गई है।
     
सूचना एवं सांस्कृतिक सचिव पीके चक्रवर्ती ने कहा, “ देश की आजादी में स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को याद करने का कार्यक्रम जुलाई में शुरू होगा जो इस साल 15 अगस्त तक पूरा होगा।” उन्होंने कहा, “ये 75 सीमावर्ती गांव सभी आठ जिलों में स्थित हैं और इनकी पहचान जिला स्तरीय समितियों द्वारा की जाएगी। प्रशासन ने पहले ही राज्य के स्वतंत्रता सेनानियों की सूची तैयार कर ली है और देश की आजादी की लड़ाई में उनके योगदान की भी जानकारी जुटा ली है।” 
     
चक्रवर्ती ने कहा कि इन गांवों में 75 स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी और उनके परिवार के सदस्यों को सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि केंद्र ने योजना को लागू करने के लिए पहले ही 3.13 करोड़ रुपये मंजूर कर दिए हैं।
 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें