Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़Mercury dropped by 5 degrees below normal in Delhi

दिल्ली में सामान्य से 5 डिग्री नीचे गिरा पारा, ठंड ने दी दस्तक

दिल्ली में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सुबह 6.30 बजे तक दर्ज किया गया था और सुबह 8.30 बजे रीडिंग लेने के बाद डेटा अपडेट गया...

Mrinal Sinha लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 2 Nov 2020 04:14 AM
share Share

दिल्ली में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सुबह 6.30 बजे तक दर्ज किया गया था और सुबह 8.30 बजे रीडिंग लेने के बाद डेटा अपडेट गया जाएगा।

रविवार की सुबह न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस, सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया था, क्योंकि हिमालय की ठंडी हवाओं ने उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में गिरावट ला दी थी, जो सर्दियों की शुरुआत होने की संभावना को भी दर्शाता है। भारत के मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा था कि यह अक्टूबर 58 साल का सबसे ठंडा मौसम रहा, जहां महीने का न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

नवंबर भी बहुत कम न्यूनतम तापमान के साथ शुरू हुआ जो ठंड के दिनों की शुरुआत मालूम पड़ता है। कुलदीप श्रीवास्तव, प्रमुख, क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने कहा कि "पश्चिमी विक्षोभ मैदानी इलाकों को प्रभावित नहीं करता है। लेकिन इसने जम्मू-कश्मीर (J & K) में बर्फबारी की और हिमाचल प्रदेश की ऊँचाई तक पहुँच गया। तो, ठंडी हवाएं हैं। इसके अलावा, आकाश बादल रहित है और रात को हवाएँ शांत होती हैं, इसलिए रात को गर्मी ठंडी होती है, जिससे सुबह ठंडी हो जाती है।”

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें