Hindi Newsदेश न्यूज़mallikarjun kharge congress president takes charge sonia gandhi rahul gandhi - India Hindi News

राहुुल गांधी ने बिठाया, सोनिया ने दी कमान; मल्लिकार्जुुन खड़गे ने संभाला कांग्रेस अध्यक्ष का पद

राहुल गांधी 'भारत जोड़ो यात्रा' से समय निकालकर मल्लिकार्जुन खड़गे की ताजपोशी में पहुंचे और यह संदेश देने में कसर नहीं छोड़ी कि अब खड़गे नेतृत्व संभालेंगे और वह उनके मातहत ही काम करेंगे।

Surya Prakash लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 26 Oct 2022 05:26 AM
share Share

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाल लिया है। बुधवार की सुबह ही राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस की दिग्गज हस्तियों नेहरू और इंदिरा को भी नमन किया। उसके बाद वह सीधे पार्टी मुख्यालय पहुंचे, जहां उन्होंने पदभार संभाला। इस मौके पर सोनिया गांधी के अलावा राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और मधुसूदन मिस्त्री भी मौजूद थे। इसके अलावा भी पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेता खड़गे की ताजपोशी के दौरान नजर आए। राहुल गांधी 'भारत जोड़ो यात्रा' से समय निकालकर खड़गे की ताजपोशी में पहुंचे और यह संदेश देने में कसर नहीं छोड़ी कि अब खड़गे नेतृत्व संभालेंगे और वह उनके मातहत ही काम करेंगे।

मंच के जरिए भी गांधी परिवार ने खड़गे के हाथ में ही नेतृत्व की कमान दिए जाने का संदेश दिया। राहुल गांधी इस दौरान मंच पर खड़गे को बिठाने के बाद सीट पर जाते दिखे। यही नहीं एकदम बीच में मल्लिकार्जुन खड़गे को बिठाया गया। उनके ठीक दाईं ओर सोनिया गांधी थीं तो बाईं ओर पार्टी की चुनाव समिति के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री थे। वहीं उनके बगल में राहुल गांधी को जगह दी गई। इसका अर्थ है कि सीटिंग प्लान के जरिए गांधी परिवार ने अपनी बजाय खड़गे को ही नेता के तौर पर पेश करने की कोशिश की। 

कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन का यह ऐतिहासिक दिन था, जब 24 सालों के बाद गांधी परिवार से बाहर के किसी शख्स को पार्टी की कमान दी गई है। इस मौके पर पार्टी दफ्तर में मौजूद सलमान खुर्शीद ने नेतृत्व के सवाल पर कहा कि सबसे बड़े नेता तो अब भी राहुल गांधी ही रहेंगे क्योंकि लोग उन पर भरोसा करते हैं। उन्होंने कहा कि राहुल ही ऐसे नेता हैं, जो पीएम नरेंद्र मोदी को चुनौती दे सकते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें