Hindi Newsदेश न्यूज़Loksabha Election Survey 2024 modi magic fail in west bengal mamata banerjee - India Hindi News

पश्चिम बंगाल में लगातार कमजोर क्यों हो रही बीजेपी? पोल सर्वे में 5 साल बाद एक तिहाई सीटें कम

पोल सर्वे में जो आंकड़े सामने आए, वो विपक्षी गठबंधन के लिए बैचेनी बढ़ाने वाले हैं। पोल में बीजेपी की जीत की हैट्रिक का दावा किया जा रहा है। लेकिन, बंगाल से अच्छी खबर जरूर है।

Gaurav Kala लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 30 July 2023 05:42 AM
share Share

Loksabha Election Survey 2024: देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं। एनडीए के खिलाफ मजबूत विपक्ष खड़ा करने के लिए बाकी दलों ने INDIA नाम के साथ आगे बढ़ने का निश्चय तो कर लिया है लेकिन, क्या यह कदम चुनाव में कुछ बदलाव ला पाएगा? शनिवार को एक पोल सर्वे में जो आंकड़े सामने आए, वो विपक्षी गठबंधन के लिए बैचेनी बढ़ाने वाले हैं। पोल में बीजेपी की जीत की हैट्रिक का दावा किया जा रहा है। INDIA के लिए राहत की बात सिर्फ यही है कि कुछ राज्यों में झटकों के साथ-साथ अच्छी खबरें भी मिली हैं। दक्षिण भारतीय राज्यों और महाराष्ट्र के अलावा पश्चिम बंगाल राज्य से भी विपक्षी दलों के लिए पोल सर्वे खुश करने वाला है। बंगाल में इस बार भी ममता बनर्जी का बंगाल किला बीजेपी के लिए अभेद्य नजर आ रहा है। ज्यादा सीट लाना तो दूर, पांच साल पहले बीजेपी ने जो सीटें कमाई थी, उन्हें भी गंवाती नजर आ रही है। पोल सर्वे के मुताबिक, करीब एक तिहाई सीटों का नुकसान हो रहा है। 

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के ओपिनियन पोल में बीजेपी 2024 के लोकसभा चुनाव में 318 सीटों के साथ जीत दर्ज कर रही है। वहीं, विपक्ष दलों का गठबंधन INDIA 175 सीटें ही जीत पा रही है। राज्यों की बात करें तो कई राज्यों में बीजेपी बंपर सीटें तो ला रही है लेकिन, कई स्टेट्स में बीजेपी का हाल काफी बुरा है। 

ओपिनियन पोल अनुसार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 2024 के लोकसभा चुनावों में टीएमसी की सीट हिस्सेदारी में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ मजबूती से उभरती हुई दिख रही है। यहां ममता को छोड़ बाकियों का हाल काफी बुरा है। बीजेपी को पिछली बार के मुकाबले 6 सीटों का नुकसान हो रहा है। लेफ्ट से लेकर अन्य छोटे-मोटे दल भी पिछड़ रहे हैं। कांग्रेस पिछली बार की तरह इस बार भी एक ही सीट लेकर खड़ी दिखाई दे रही है।

2019 में चला मोदी मैजिक इस बार फेल?
2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने टीएमसी के लिए बड़ा खतरा पैदा कर दिया था। पीएम मोदी, तत्कालीन पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और अन्य सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं ने राज्य में जमकर प्रचार किया था। पार्टी ने मतदान से पहले चुनाव में 20 से अधिक सीटें जीतने का दावा किया था, हालांकि, उसे 18 सीटों से संतोष करना पड़ा था।  2019 के आम चुनाव में टीएमसी ने पश्चिम बंगाल की 42 में से 22 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस 2 सीटें जीतने में कामयाब रही थी और सीपीएम अपना खाता भी नहीं खोल पाई थी। 

बंगाल पर क्या कहता है पोल सर्वे
इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने 29 जुलाई को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए ओपिनियन पोल जारी किया था। यह पोल बीजेपी के हक में जाता दिख रहा है। लगातार तीसरी बार बीजेपी को अच्छे मार्जिन से जीत मिल रही है। लेकिन कई राज्यों की तरह पश्चिम बंगाल में हालत इससे काफी उलट हैं।  पोल में 2024 में पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस को 29 लोकसभा सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है, जबकि बीजेपी को 12 सीटें मिल सकती हैं। वाम मोर्चे के शून्य दोहराए जाने से कांग्रेस के 1 सीट जीतने की संभावना है।

ममता को 48 फीसदी वोट
ओपिनियन पोल के मुताबिक, 2024 में पश्चिम बंगाल में ममता की तृणमूल कांग्रेस को 48% वोट मिलने की संभावना है, बीजेपी को 37% वोट मिलने की उम्मीद है। कांग्रेस 6% वोटों के साथ तीसरे स्थान पर है और लेफ्ट फ्रंट को सिर्फ 5% वोट मिल सकते हैं।  

अन्य राज्यों में क्या हाल
ओडिशा की बात करें तो बीजू जनता दल (बीजेडी) एक बार फिर ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बाद जीत हासिल करने के लिए पूरी तरह तैयार है। बीजेडी को 13 सीटें और बीजेपी को 8 सीटें मिलने की उम्मीद है और कांग्रेस को कोई भी सीट नहीं मिल पा रही है। इससे पहले 2019 में बीजेडी को 12 सीटें मिली थीं जबकि बीजेपी 8 सीटों पर रही थी और कांग्रेस एक सीट जुटाने में सफल रही थी। उत्तराखंड में बीजेपी सभी पांच सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। इस बार भी कांग्रेस को कोई सीट नहीं मिलने की उम्मीद है।

केरल में 14 सीटें हासिल करने के बाद यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के विजयी होने की संभावना है। इंडिया टीवी द्वारा कराए गए ओपिनियन पोल में भविष्यवाणी की गई है कि लेफ्ट डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीएफ) 6 सीटों पर पिछड़ गई है, जबकि बीजेपी किसी भी सीट पर कब्जा करने में विफल रहेगी। 2019 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 15 सीटों के साथ विजयी हुई थी। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) को 2 सीटें मिलीं, उसके बाद रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी), केरल कांग्रेस (एम) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) को 1 सीट मिली।

वहीं, केंद्र शासित प्रदेशों (पुडुचेरी, चंडीगढ़, दादरा नगर हवेली, अंडमान निकोबार, लक्षद्वीप) की 6 सीटों में से बीजेपी को 4 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलने का अनुमान है। 2019 में कांग्रेस ने पुडुचेरी के साथ-साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से भी एक सीट जीतकर सरकार बनाई थी। इस बीच, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने लक्षद्वीप में एक सीट जीती थी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें