Hindi Newsदेश न्यूज़India awaits PM Narendra Modi Corona Lockdown 14 April Address to Nation as PMO Twitter handle creates retweet likes record for speech time date announcement tweet

पीएम नरेंद्र मोदी के कोरोना लॉकडाउन संबोधन का बेताबी से इंतजार, पीएमओ ने बनाया रीट्वीट- लाइक का बड़ा रिकॉर्ड

पूरे देश में 21 दिन के घोषित ऑल इंडिया कोरोना लॉकडाउन के आखिरी दिन मंगलवार की सुबह पीएम नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन का भारत को बेताबी से इंतजार है क्योंकि बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती...

Ritesh Verma लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीMon, 13 April 2020 06:53 PM
share Share

पूरे देश में 21 दिन के घोषित ऑल इंडिया कोरोना लॉकडाउन के आखिरी दिन मंगलवार की सुबह पीएम नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन का भारत को बेताबी से इंतजार है क्योंकि बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती के दिन 14 अप्रैल की सुबह 10 बजे प्रधानमंत्री दूसरे चरण के लॉकडाउन का ऐलान कर सकते हैं। देश में कोरोना वायरस को लेकर पीएम मोदी के चौथे संबोधन भाषण को लेकर इतनी बेसब्री है कि प्रधानमंत्री कार्यालय यानी पीएमओ के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से भाषण की तारीख और समय का ऐलान करने वाले ट्वीट ने लाइक और रीट्वीट का रिकॉर्ड बना दिया है। इससे पहले पीएमओ के ट्वीटर एकाउंट के किसी भी ट्वीट को इससे ज्यादा लोगों ने ना तो कभी शेयर किया था और ना ही इससे लाइक।

— PMO India (@PMOIndia) April 13, 2020

खबर लिखे जाने तक पीएमओ के इस ट्वीट को 46.9 हजार यानी करीब 47 हजार लोग रीट्वीट कर चुके हैं। पीएमओ के इस ट्वीट को लाइक भी 2 लाख 21 हजार से ज्यादा मिले हैं। पीएमओ के ट्वीटर हैंडल से किसी ट्वीट को इतना लाइक या रीट्वीट कभी नहीं मिला था. पीएमओ हैंडल से दूसरे नंबर पर या तीसरे नंबर पर जो ट्वीट है रीट्वीट के मामले में वो सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपने ट्वीटर हैंडल का है जिसे पीएमओ ने रीट्वीट किया था। रीट्वीट के मामले में दूसरे नंबर पर चंद्रयान 2 से जुड़ा एक ट्वीट है जबकि तीसरे नंबर पर पीएम मोदी की सुमद्र के किनारे सफाई करते फोटो वाला ट्वीट है।

pmo twitter sets creates retweet likes favourites record for pm narendra modi corona lockdown addres

लाइक के मामले में भी पहले नंबर पर पीएम के भाषण का ऐलान और दूसरे नंबर पर चंद्रयान वाला ट्वीट है लेकिन तीसरे नंबर पर लाइक के मामले में बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु को गोल्ड जीतने पर बधाई देती तस्वीर वाला ट्वीट है। समुद्र किनारे वाली ट्वीट जो रीट्वीट के मामले में नंबर तीन पर है वो लाइक के मामले में नंबर चार पर है। यहां तक खुद पीएम नरेंद्र मोदी के ट्वीटर हैंडल पर जो सबसे ज्यादा रीट्वीट वाले पोस्ट हैं उनमें एक नंबर पर तो लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी की जीत का ट्वीट है लेकिन उसके बाद दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर का रीट्वीटेड ट्वीट कोरोना वायरस को लेकर ही है। 

pmo twitter sets creates retweet likes favourites record for pm narendra modi corona lockdown addres

सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी मंगलवार के संबोधन में लॉकडाउन को दो हफ्ते या 30 अप्रैल तक बढ़ाने का ऐलान कर सकते हैं लेकिन अनिवार्य सेवाओं के अलावा कुछ और सेवाओं और काम को छूट दी जा सकती है जिससे देश में आर्थिक गतिविधियां शुरू हो सकें। चर्चा है कि परिवहन सेवा में भी कड़ी शर्तों के साथ कुछ छूट दी जा सकती है। देश के दस राज्य पहले ही लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला कर चुके हैं। 

मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग में शनिवार को पीएम मोदी ने जान भी, जहान भी का मंत्र दिया था और संकेत दिया था कि सरकार लॉकडाउन तो बढ़ाएगी लेकिन लोगों को काम और पैसा मिले इसके लिए नियंत्रित तरीके से कुछ कारोबारी गतिविधियां भी चालू करने का रास्ता खोल सकती है। कोरोना संकट पैदा होने के बाद पीएम मोदी ने 19 मार्च को पहली बार देश को संबोधित किया था जब उन्होंने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की अपील करते हुए कोरोना योद्धाओं के सम्मान में शाम 5 बजे घर की बॉलकनी से घंटी, ताली या थाली बजाने को कहा था।

पीएम मोदी ने 24 मार्च को कोरोना के मसले पर दूसरी बार देश को संबोधित किया और 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया था। फिर पीएम मोदी ने 3 अप्रैल को एक वीडियो संदेश जारी करके लोगों से 5 अप्रैल की रात 9 बजे 9 मिनट के लिए बत्तियां बुझाकर दीया, मोमबत्ती या मोबाइल का फ्लैशलाइट जलाकर कोरोना से जंग में देश की एकजुटता का इजहार करने की अपील की थी.

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें