Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़India and Pakistan soldiers exchange sweets on Diwali along international border

दिवाली पर बॉर्डर में दिखा भाईचारा, BSF और पाक रेंजर्स ने एक-दूसरे को खिलाई मिठाई

भारत-पाकिस्तान सीमा पर भी बीएसएफ और पाकिस्तानी रेंजर्स ने एक दूसरे को मिठाई बांटकर भाईचारा दिखाया। वैसे हर साल दोनों देशों के जवान आपसी भाईचारा का संदेश देते हैं।

Gaurav Kala लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 25 Oct 2022 05:24 AM
share Share

दुनियाभर के कई देशों में भारतीयों ने धूमधाम से दिवाली का त्योहार सेलीब्रेट किया। भारत-पाकिस्तान सीमा पर भी बीएसएफ और पाकिस्तानी रेंजर्स ने एक दूसरे को मिठाई बांटकर भाईचारा दिखाया। वैसे हर साल दोनों देशों के जवान आपसी भाईचारा का संदेश देते हैं। लेकिन, हाल ही में सरहद पार से नशे की तस्करी को रोकने के लिए जिस कदर सीमा पर तनाव का माहौल पैदा हुआ था। इस बीच यह तस्वीर काफी सुकून देने वाली है।

अधिकारियों ने जानकारी दी कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और पाकिस्तान रेंजर्स ने सोमवार को जम्मू क्षेत्र में 198 किलोमीटर लंबी भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दिवाली पर मिठाइयों और खुशियों का आदान-प्रदान किया। बीएसएफ के एक अधिकारी ने कहा, "दिवाली के अवसर पर, बीएसएफ और पाक रेंजर्स ने जम्मू सीमा के तहत विभिन्न सीमा चौकियों (बीओपी) पर बेहद सौहार्दपूर्ण माहौल में मिठाइयों का आदान-प्रदान किया।"

उन्होंने कहा कि बीएसएफ जम्मू ने पाकिस्तान रेंजर्स को मिठाइयां दीं। सांबा, कठुआ, आरएस पुरा और अखनूर सीमा पर चौकियों पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया गया।

आपसी सौहार्द में बीएसएफ हमेशा आगे
अधिकारी ने बताया कि सीमा पर देश की सुरक्षा को लेकर हमेशा सजग रहने के बावजूद बीएसएफ सरहद पर शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण माहौल बनाने में हमेशा सबसे आगे रहा है। उन्होंने कहा, "इस तरह के इशारे दोनों बलों के बीच सीमा पर शांतिपूर्ण माहौल और सौहार्दपूर्ण संबंध बनाने में मदद करते हैं।"

नशे की तस्करी पर सरहद में तनावपूर्ण माहौल
हाल ही में सरहद पार से नशे की तस्करी को लेकर कई बार माहौल तनावपूर्ण रहा है। इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी हाईलेवल बैठक में चिंता जता चुके हैं। ऐसे इनपुट मिले हैं कि कई बार पाकिस्तानी ड्रोन की मदद से भारत में नशे की खेप पहुंचायी जाती है। बीएसएफ का दावा है कि पाकिस्तानी आतंकियों के नापाक इरादों को हर बार नाकाम किया है। 

हालिया घटना का जिक्र करें तो 25 अगस्त को बीएसएफ ने सांबा में तस्करी के एक प्रयास को नाकाम कर दिया था। सीमा प्रहरियों ने करीब 8 किलो हेरोइन बरामद की थी। एक पाकिस्तानी तस्कर को बीएसएफ ने गोली मारकर घायल किया था। हालांकि आरोपी सरहद पार जाने में कामयाब रहा था।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें