Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़IIT will no longer announce the highest package this puts pressure on students - India Hindi News

IIT अब नहीं करेगा सबसे अधिक पैकेज की घोषणा, छात्रों पर पड़ता है दबाव

IIT: आईआईटी-बॉम्बे में 1 करोड़ रुपये के वार्षिक पैकेज को पार करने वाले 85 से अधिक प्रस्तावों का दावा किया गया था। हालांकि बुधवार को आईआईटी-बॉम्बे ने कहा कि लिस्ट में तकनीकी त्रुटि थी।

Himanshu Jha लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली।Thu, 11 Jan 2024 01:37 AM
share Share

प्लेसमेंट सीजन के दौरान छात्रों पर बनने वाले दबाव को ध्यान में रखते हुए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) अपनी प्लेसमेंट रिपोर्ट में सबसे अधिक पैकेज की राशि का खुलासा नहीं करने पर विचार कर रहे हैं। आईआईटी का ध्यान अब औसत वेतन आंकड़ों पर केंद्रित रहेगा। ऑल आईआईटी प्लेसमेंट कमेटी (एआईपीसी) की हालिया बैठक के दौरान इस विषय पर सर्वसम्मति से फैसला किया गया।

आपको बता दें कि आईआईटी-बॉम्बे में 1 करोड़ रुपये के वार्षिक पैकेज को पार करने वाले 85 से अधिक प्रस्तावों का दावा किया गया था। हालांकि बुधवार को आईआईटी-बॉम्बे ने कहा कि लिस्ट में तकनीकी त्रुटि थी। 1 करोड़ रुपये से अधिक के ऑफर की संख्या 22 थी।

4 जनवरी को आईआईटी-बॉम्बे ने घोषणा की थी कि प्लेसमेंट के पहले चरण में कुल 1,340 ऑफर आए। 1 करोड़ रुपये से अधिक के वार्षिक वेतन पैकेज के 85 प्रस्ताव थे। पिछले साल किए गए 25 ऐसे प्रस्तावों की तुलना में यह महत्वपूर्ण वृद्धि थी। औसत वार्षिक वेतन पैकेज भी 23.26 लाख रुपये से बढ़कर 24.02 लाख रुपये हो गया।

घोषणा के एक दिन बाद एआईपीसी की बैठक हुई। ऐसा समझा जाता है कि आईआईटी-बॉम्बे की रिपोर्ट ने एआईपीसी की बैठक में छात्रों पर पड़ने वाले दबाव की चर्चा की है। माता-पिता के बीच पैदा होने वाली झूठी उम्मीदों के बारे में चिंता बढ़ गई है।

आपको बता दें कि आईआईटी-बॉम्बे एकमात्र संस्थान नहीं है जो उच्चतम वेतन पैकेज का खुलासा करता है। इस साल आईआईटी-खड़गपुर ने खुलासा किया कि प्लेसमेंट के पहले चरण में 20 छात्रों को 80 लाख रुपये और उससे अधिक के पैकेज की पेशकश की गई थी।

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, आईआईटी आईएसएम धनबाद के प्रोफेसर देबजानी मित्रा ने आईआईटी-बॉम्बे के प्लेसमेंट डेटा से संबंधित चर्चा के संबंध में कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया। हालांकि उन्होंने पुष्टि की कि वेतन पैकेज का खुलासा नहीं करने पर आम सहमति थी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें