Hindi Newsदेश न्यूज़heatwave in delhi uttar pradesh bihar will continue till tuesday rainfall after that - India Hindi News

दिल्ली, यूपी और बिहार में कल तक चलेगी लू, परसों से मिल सकती है राहत; जानें अनुमान

दिल्ली, यूपी, बिहार और हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में लू का कहर जारी है और अप्रैल में ही लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि कुछ राज्यों में बारिश से राहत मिल सकती है।

Surya Prakash लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 18 April 2022 11:11 AM
share Share

दिल्ली, यूपी, बिहार और हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में लू का कहर जारी है और अप्रैल में ही लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली से लेकर लखनऊ और पटना तक में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार और मंगलवार को भी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। मध्य प्रदेश, यूपी, बिहार में लू जारी रहेगी। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा-दिल्ली, दक्षिण यूपी, राजस्थान, ओडिशा और झारखंड में भी मंगलवार तक हीटवेव चलती रहेगी।  दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। हालांकि पहाड़ी राज्यों से कुछ राहत आ सकती है।

पहाड़ी राज्यों में बारिश से मिल सकती है राहत

सोमवार शाम तक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में आंधी और गरज के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा मंगलवार से लेकर गुरुवार तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश हो सकती है। राहत की बात यह है कि आने वाले दिनों में राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में बताया है कि बुधवार के बाद से गुरुग्राम में भी तापमान कुछ कम होगा। इसके अलावा दिल्ली समेत एनसीआर के अन्य शहरों में भी कुछ राहत मिल सकती है। हालांक यह राहत बुधवार के बाद से ही मिलनी शुरू होगी। 

पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत में भी बारिश की संभावना

पश्चिमी विक्षोभ का असर मंगलवार और बुधवार से देखने को मिल सकता है। हालांकि पूर्वोत्तर के राज्यों में अच्छी-खासी बारिश होने की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में 19, 20 और 21 अप्रैल को बारिश हो सकती है। इसके अलावा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बारिश होने की संभावना है। अगले 5 दिनों में केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र में भी बारिश होने की संभावना है। वहीं तमिलनाडु, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भी अगले 5 दिनों में बारिश होने की उम्मीद है। इस तरह बुधवार के बाद से देश के कई राज्यों में राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें