Hindi Newsदेश न्यूज़Has the name of the country really changed bharat seen in front of PM in G20 instead of india - India Hindi News

इंडिया नहीं भारत; जी-20 में भी दिखी झलक, PM मोदी की टेबल ने खींचा सबका ध्यान

पीएम मोदी ने जी20 सम्मेलन के शुरुआती सत्र में तमाम आए मेहमानों का स्वागत किया है। इस दौरान उनके आगे अपने देश का नाम 'इंडिया' के बजाए 'भारत' लिखा हुआ नजर आया।

Himanshu Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 9 Sep 2023 07:06 AM
share Share

देश का नाम बदले जाने की सुगबुगाहट के बीच जी20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी के टेबल ने सबका ध्यान खींचा। पीएम के सामने रखी टेबल पर 'भारत' लिखा नजर आया। किसी देश की आधिकारिक मीटिंग में उस देश के राष्ट्राध्यक्ष के आगे देश के नाम का जिक्र किया जाता है। इस बार पीएम मोदी के आगे 'इंडिया' के बजाए अंग्रेजी में 'भारत' लिखा हुआ नजर आया।

देश का नाम बदले जाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया जब बीते मंगलवार को राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा जी20 रात्रिभोज के लिए निमंत्रण भेजा गया, जिसमें उनके नाम का जिक्र 'इंडिया के राष्ट्रपति' के बजाय 'भारत के राष्ट्रपति' के रूप में किया गया था। विपक्ष ने ऐसा करने पर मोदी सरकार का पुरजोर विरोध किया। 

वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों से 'भारत' के मुद्दे पर राजनीतिक विवाद से बचने के लिए कहा। पीएम मोदी ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद के साथ अपनी बातचीत के दौरान इन मुद्दों पर बात की, जिसमें उन्होंने आने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान अपने नेताओं को बताया कि उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि नेताओं को राष्ट्रीय राजधानी में रहने के दौरान उन्हें सौंपे गए कर्तव्यों का निर्वहन करना सबसे महत्वपूर्ण है। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आने वाले गणमान्य व्यक्तियों को कोई असुविधा न हो। भारत की अध्यक्षता में 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन सहित दुनिया भर के कई राष्ट्राध्यक्ष इस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें