Hindi Newsदेश न्यूज़Gujarat Exit Poll 2022 Muslim Dalit Patel Votes BJP 25 Percent ABP News C Voter - India Hindi News

Gujarat Exit Poll 2022: गुजरात में बीजेपी का कमाल, मिल सकते हैं इतने फीसदी मुस्लिम वोट; एग्जिट पोल के आंकड़ों ने चौंकाया

Gujarat Exit Poll: BJP को गुजरात में एग्जिट पोल में अधिकतम 151 सीटें तक दी गई हैं। यदि ऐसा होता है तो फिर पार्टी राज्य में कांग्रेस के पुराने सबसे अधिक सीटें जीतने का रिकॉर्ड भी तोड़ देगी।

Madan Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, अहमदाबादTue, 6 Dec 2022 05:10 PM
share Share

Gujarat Exit Poll 2022 Muslim Voters: गुजरात में बीजेपी की लगातार सातवीं बार सरकार बनाने का अनुमान है। मतदान खत्म होने के बाद आए सभी एग्जिट पोल्स में बीजेपी राज्य में बड़ी जीत की ओर दिखाई दे रही है। बीजेपी को गुजरात में एग्जिट पोल में अधिकतम 151 सीटें तक दी गई हैं। यदि ऐसा होता है तो फिर पार्टी राज्य में कांग्रेस के पुराने सबसे अधिक सीटें जीतने का रिकॉर्ड भी तोड़ देगी। एग्जिट पोल में सीटों की संख्या और वोट प्रतिशत के अलावा भी कई आंकड़े सामने आए हैं। सर्वे में वोटर्स से कई सवाल भी किए गए हैं। एबीपी न्यूज-सी वोटर के सर्वे में लोगों से जानने की कोशिश की गई कि दलित और मुस्लिम वोटर्स ने किस पार्टी का साथ दिया है। 

दलित वोटर्स से जब उनकी राय ली गई तो पता चला कि बीजेपी को 48 फीसदी वोट दलित वोटर्स के मत मिले हैं, जबकि कांग्रेस के खाते में 38 फीसदी वोट आए। आम आदमी पार्टी को 11 फीसदी दलित वोटर्स ने अपना मत दिया है। अन्य के खाते में तीन फीसदी दलित वोट जाने का अनुमान है। वहीं, मुस्लिम वोटर्स से भी उनकी राय ली गई है।

बीजेपी को 25% मुस्लिम वोट
एग्जिट पोल के अनुसार, बीजेपी को 25 फीसदी मुस्लिमों ने वोट दिया, जबकि कांग्रेस को 45 फीसदी मुस्लिम वोटरों का साथ मिला। आम आदमी पार्टी के खाते में 27 फीसदी मुस्लिम वोट गए हैं। अन्य को तीन फीसदी मुस्लिम वोट मिले हैं। ओबीसी वोटर्स की बात करें तो बीजेपी के साथ 55 फीसदी, कांग्रेस के साथ 30 फीसदी, आप के साथ 13 फीसदी और अन्य के साथ दो फीसदी ओबीसी वोटर्स का साथ मिला है।

कड़वा और लेउआ पटेल ने किसे दिया वोट?
गुजरात में पटेल वोटर्स बड़ी संख्या में हैं। लेउआ और कड़वा पटेल, दोनों  ने ही बीजेपी को जमकर वोट किया है। एग्जिट पोल के अनुसार, 48 फीसदी लेउआ पटेल वोटर्स ने बीजेपी को वोट दिया, जबकि 32 फीसदी लेउआ पटेल वोटर्स ने कांग्रेस का साथ दिया। वहीं, आप को भी 17% लेउआ पटेल वोटर्स का साथ मिला है। तीन फीसदी ने अन्य को वोट किया। वहीं, कड़वा पटेल की बात करें तो बीजेपी को 55 फीसदी, कांग्रेस को 34 फीसदी, आप को 8 फीसदी और अन्य को तीन फीसदी ने वोट दिया।

सभी एग्जिट पोल में बीजेपी की बड़ी जीत
वहीं, लगभग सभी एग्जिट पोल्स में भाजपा को बहुत से ज्यादा बड़ी जीत मिलती दिखाई दे रही है। आज तक माई एक्सिस ने गुजरात में भाजपा को 129 से 151 सीटें दी हैं, वहीं इस एग्जिट पोल में भाजपा 16 से 30 और आम आदमी पार्टी 9 से 21 सीटों पर सिमट रही है। वहीं अन्य दल को 2 से 6 सीटें मिलने का अनुमान है। बात करें एबीपी-सी-वोटर की तो इसने भाजपा को 128 से 140, कांग्रेस को 31 से 43, आप को 3 से 11 और अन्य को 2 से 6 सीटें दी हैं। रिपब्लिक-पी मार्क के एग्जिट पोल में भाजपा को 128 से 148, कांग्रेस को 30 से 42, आप को 2 से 10 और अन्य को शून्य से 3 सीटें मिलने का अनुमान है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें