Hindi Newsदेश न्यूज़Government Banned these cold and flu syrups for children below 4 years of age asked to write warning also - India Hindi News

सरकार ने 4 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए इन कोल्ड एंड फ्लू सिरप पर लगाया बैन, वॉर्निंग भी लिखने को कहा

एक लेटर में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दो दवाओं - क्लोरफेनिरामाइन मैलेट और फिनाइलफ्राइन के मिश्रण से बने उत्पादों के पैकेज को अपडेट करने के लिए कहा है।

Madan Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 20 Dec 2023 04:10 PM
share Share

देश की शीर्ष स्वास्थ्य नियामक एजेंसी, सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन ने शिशुओं और चार साल से कम उम्र के बच्चों के बीच लोकप्रिय एंटी-कोल्ड कॉकटेल दवा के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन की टी-मिनिक ओरल ड्रॉप्स, ग्लेनमार्क की एस्कोरिल फ्लू सिरप और आईपीसीए लेबोरेटरीज की सोल्विन कोल्ड सिरप समेत अन्य को लेकर फार्मा कंपनियों को नियामक ने चेतावनी डालने के लिए भी कहा है। 

न्यूज 18 की रिपोर्ट के अनुसार, नियामक ने 18 दिसंबर को भेजे गए एक लेटर में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दो दवाओं - क्लोरफेनिरामाइन मैलेट और फिनाइलफ्राइन के मिश्रण से बने उत्पादों के पैकेज को अपडेट करने के लिए कहा है। यह कोल्ड और फ्लू के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करता है, जिसमें आंखों से पानी आना, नाक बहना, छींक आना और नाक या गले में खुजली शामिल है। जबकि क्लोरफेनिरामाइन मैलेट एक एंटी-एलर्जी के रूप में काम करती है, फिनाइलफ्राइन एक डिकॉन्गेस्टेंट के रूप में काम करती है। 

लेटर में कहा गया है कि क्लोरफेनिरामाइन मैलेट आईपी 2एमजी + फिनाइलफ्राइन एचसीआई आईपी 5एमजी ड्रॉप प्रति एमएल की एफडीसी को प्रोफेसर कोकाटे की समिति द्वारा तर्कसंगत घोषित किया गया था और समिति की सिफारिश के आधार पर, इस कार्यालय ने निरंतर विनिर्माण के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) जारी किया है। हालांकि, बाद में, शिशुओं और बच्चों के बीच इसके उपयोग के खिलाफ चिंताएं उठाई गईं। पत्र में कहा गया है, "इसके बाद, शिशुओं के लिए गैर-अनुमोदित एंटी-कोल्ड दवा फॉर्मूलेशन के प्रचार के संबंध में चिंताएं जाहिर की गईं। कमेटी ने सिफारिश की कि एफडीसी का इस्तेमाल चार साल से कम उम्र के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए और कंपनियों को लेबल और पैकेज डालने पर इस संबंध में एक चेतावनी का भी जिक्र करना चाहिए।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें