Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़Gopal Rai said on Delhi pollution if no method works then we will implement odd even

दिल्ली प्रदूषण पर बोले गोपाल राय- कोई तरीका काम नहीं आया तो लगेगाऑड-ईवन

दिल्ली सरकार के मंत्रा गोपाल राय ने राजधानी मेंप्रदूषण को लेकर कहा कि प्रदूषण को रोकने के लिए अन्य सभी तरीके विफल हो जाते हैं तब ऑड / इवन के बारे में सोचेंगे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार...

Mrinal Sinha लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीTue, 20 Oct 2020 02:56 AM
share Share

दिल्ली सरकार के मंत्रा गोपाल राय ने राजधानी मेंप्रदूषण को लेकर कहा कि प्रदूषण को रोकने के लिए अन्य सभी तरीके विफल हो जाते हैं तब ऑड / इवन के बारे में सोचेंगे।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार पर हमला करते हुए दावा किया कि पार्टी ने राष्ट्रीय राजधानी में खराब वायु गुणवत्ता की समस्या से निपटने के लिए पर्याप्त काम नहीं किया है। भाजपा के प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने कहा कि सफार (सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च) ने शुक्रवार को दिल्ली में AQI में सुधार की सूचना दी है। हालांकि शहर के PM 2.5 प्रदूषक लोड में जली हुई पराली का भी योगदान रहा है।

यह 2015 के आईआईटी-कानपुर अध्ययन की खोज के अनुरूप है, जिसमें कहा गया था कि दिल्ली में वायु प्रदूषण में योगदान देने वाले मुख्य कारक सड़क धूल (38%) वाहन (20%) और घरेलू स्रोत (12%) हैं। उन्होंने कहा कि इसका मतलब है कि दिल्ली का 70% वायु प्रदूषण स्थानीय चीजों के कारण है। दिल्ली सरकार क्यों हमेशा पंजाब और हरियाणा या केंद्र सरकार को प्रदूषण प्रबंधन के लिए जिम्मेदार ठहराती है।

दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) "खराब" श्रेणी में  बरकरार है, शहर के पीएम 2.5 धुएं के योगदान के साथ, शनिवार को 11% से बढ़कर 22% तक हो गया, हवा के अनुसार पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत ये दिल्ली के लिए गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली है। CPCB के 4pm के बुलेटिन के अनुसार, शनिवार को दिल्ली का AQI खराब श्रेणी में 287 पर दर्ज किया गया, जिसमें PM10 प्रमुख प्रदूषक था।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें