Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़Gold prices rise strongly amid US and Iran tensions know where the price reached

अमेरिका और ईरान तनाव के बीच सोने के दाम में जोरदार तेजी, जानें कहां तक पहुंचा भाव

अमेरिका और ईरान के बीच फिर सैन्य तनाव गहराने से अंतरार्ष्ट्रीय बाजार में बुलियन में जोरदार तेजी आई है। अंतरार्ष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव बुधवार को 1600 डॉलर प्रति औंस के पार चला गया। वैश्विक बाजार...

Arun Binjola लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीWed, 8 Jan 2020 12:16 PM
share Share

अमेरिका और ईरान के बीच फिर सैन्य तनाव गहराने से अंतरार्ष्ट्रीय बाजार में बुलियन में जोरदार तेजी आई है। अंतरार्ष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव बुधवार को 1600 डॉलर प्रति औंस के पार चला गया। वैश्विक बाजार में सोने का भाव तकरीनब सात साल बाद 1600 डॉलर प्रति औंस के ऊपर गया है। 

अंतरार्ष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर बुधवार को सोने के फरवरी अनुबंध में 17.05 डॉलर यानी 1.08 फीसदी की तेजी के साथ 1,591.35 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले कारोबार के दौरान सोने का भाव कॉमेक्स पर 1,612.95 डॉलर प्रति बैरल तक उछला जोकि फरवरी 2013 के बाद का सबसे उंचा स्तर है जब सोने का भाव 1,617 डॉलर प्रति औंस तक उछला था। 

वहीं मंगलवार को घरेलू बाजार में सोने और चांदी के दामों में बड़ी गिरावट नजर आई। दिल्ली सरार्फा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव 170 रुपये टूटकर 41,800 पर आ गया। चांदी भी चार महीने के उच्चतम स्तर से 700 रुपये लुढ़ककर आज 48,800 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई। 

अमेरिका और ईरान के बीच भू-राजनीतिक तनाव से स्थानीय बाजार में सोमवार को पीली धातु 41,970 रुपये प्रति दस ग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई थी। ईरान द्वारा कोई जवाबी कार्रवाई नहीं करने से तनाव कुछ कम हुआ है। अंतरार्ष्ट्रीय स्तर पर निवेशकों ने शुरुआती कारोबार में आज मुनाफावसूली की। साथ ही रुपये में मजबूती लौट आने से पीली धातु पर दबाव रहा। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें