Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़FIFA World Cup 2022 final match Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra CM Yogi Adityanath watches - India Hindi News

सिर चढ़कर बोल रहा फुटबॉल का जादू, राहुल गांधी से लेकर योगी आदित्यनाथ तक ने देखा फाइनल मुकाबला

केंद्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने फाइनल मुकाबले को लेकर कहा कि दोनों भारत के मित्र देश हैं। उन्होंने कहा, 'जो भी बेहतर टीम है वो जीते। दोनों ही टीमें अच्छी हैं क्योंकि वे फाइनल में पहुंच गई हैं।'

Niteesh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 18 Dec 2022 06:10 PM
share Share

फीफा फुटबॉल विश्व कप के फाइनल मुकाबले का जादू दुनिया भर सिर चढ़कर बोला। भारत में भी आम लोगों से लेकर राजनेता तक इससे अछूते नहीं रहे। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने 'भारत जोड़ो यात्रा' के कैंपसाइट पर फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मैच देखा। राजस्थान के दौसा में उनके साथ बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं भी यह मुकाबला देख रहे थे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने सरकारी आवास पर फीफा वर्ल्ड कप- 2022 का फाइनल मैच देखा। वहीं, नई दिल्ली में केंद्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने फाइनल मुकाबले को लेकर कहा कि दोनों भारत के मित्र देश हैं। उन्होंने कहा, 'जो भी बेहतर टीम है वो जीते। दोनों ही टीमें अच्छी हैं क्योंकि वे फाइनल में पहुंच गई हैं।' कोलकाता से लेकर तमिलनाडु तक बड़ी संख्या में फुटबॉल के फैन्स फाइनल मुकाबला देख रहे हैं।

फाइनल मैच का सीधा प्रसारण दिखाने की व्यवस्था 
मणिपुर सरकार ने फीफा विश्व कप 'फाइनल मैच' का सीधा प्रसारण दिखाने की व्यवस्था की। राज्य के 14 जिलों में बड़ी स्क्रीन पर यह मैच दिखाया गया। हर जिले में एक जगह ऐसी 'स्क्रीन' लगाई गई, जहां प्रशंसक अपनी पसंदीदा टीम का हौसला बढ़ाते रहे। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा था कि राज्य सरकार 14 जिलों में फाइनल मैच के सीधा प्रसारण दिखाने की व्यवस्था करेगी। फुटबॉल खिलाड़ी रह चुके सिंह ने कहा था कि मैच में वह अर्जेंटीना का समर्थन करेंगे। विश्व कप मैचों का प्रसारण राज्य सरकार की पहल पर सेमीफाइनल से ही शुरू हो गया था।

अर्जेंटीना ने जीता फाइनल मुकाबला
अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को हराकर फुटबॉल विश्व कप का खिताब जीत लिया। इससे पहले काइलियान एमबाप्पे ने एक मिनट के भीतर 2 गोल करके अर्जेंटीना की बढ़त उतारते हुए फ्रांस की विश्व कप फाइनल में चमत्कारिक वापसी कराई और निर्धारित समय तक स्कोर 2.2 से बराबर रहने पर मैच अतिरिक्त समय में खिंच गया। एमबाप्पे ने पहले 80वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल किया और एक मिनट बाद दूसरा गोल करके स्कोर 2.2 कर दिया। इससे पहले अर्जेंटीना ने 80 मिनट तक 2.0 की बढ़त बना ली थी और लग रहा था कि लियोनेल मेसी अपने आखिरी विश्व कप में खिताब जीतने का सपना पूरा करने की ओर बढ़ रहे हैं। लेकिन एमबाप्पे ने अर्जेंटीना के साथ दुनिया भर में टीवी के सामने नजरें गड़ाए बैठे दर्शकों खासकर मेसी समर्थकों को स्तब्ध कर दिया। हालांकि, फाइनल खिताफ अर्जेंटीना ने अपने नाम कर ही लिया।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें