Hindi Newsदेश न्यूज़Exit Poll Results 2022 uttar pradesh punjab uttarakhand and goa time date live updates - India Hindi News

Exit Poll Results 2022: 5 राज्यों में किसकी होगी सरकार, कौन होगा बेदखल; एग्जिट पोल में जानें अनुमान

Exit Poll Updates: उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में आज 7वें और अंतिम दौर का मतदान चल रहा है। ऐसे में अब लोगों की उत्सुकता नतीजों को लेकर है, लेकिन उससे एग्जिट पोल के अनुमान आने वाले हैं। आज शाम 6...

Surya Prakash लाइव हिन्दुस्तान , नई दिल्लीMon, 7 March 2022 07:12 AM
share Share

Exit Poll Updates: उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में आज 7वें और अंतिम दौर का मतदान चल रहा है। ऐसे में अब लोगों की उत्सुकता नतीजों को लेकर है, लेकिन उससे एग्जिट पोल के अनुमान आने वाले हैं। आज शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी और उसके आधे घंटे बाद यानी 6:30 बजे से एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो जाएंगे। उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के चुनाव का रिजल्ट क्या होने वाला है, इसका अनुमान इन एग्जिट पोल्स में पेश किया जाएगा। आज तक, एबीपी न्यूज, टाइम्स नाउ, रिपब्लिक टीवी, इंडिया टुडे समेत तमाम टीवी चैनलों पर ये एग्जिट पोल आएंगे। 

सभी चैनलों ने अलग-अलग सर्वे एजेंसियों के साथ मिलकर ये एग्जिट पोल किए हैं। ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि किसका एग्जिट पोल नतीजों के कितना करीब रहता है। अमूमन माना जाता है कि एग्जिट पोल्स ओपिनियन पोल की तुलना में ज्यादा सटीक होते हैं। हालांकि कई बार ये गलत भी साबित हुए हैं और कई बार इनके अनुमान नतीजों के काफी करीब रहे हैं। ऐसे में एग्जिट पोल के नतीजों को लेकर उत्सुकता स्वाभाविक ही है। चुनाव आयोग के नियम के मुताबिक यदि कई राज्यों के विधानसभा चुनाव एक साथ हो रहे हैं तो जब तक सभी में वोटिंग पूरी नहीं हो जाती है, एग्जिट पोल जारी नहीं किया जा सकता।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव हुआ है, जिसका आज यानी 7 मार्च को आखिरी राउंड है। इसके अलावा पंजाब में एक ही राउंड में 20 फरवरी को मतदान हुआ था, जबकि उत्तराखंड में 14 फरवरी को वोटिंग हुई थी। इस दिन यूपी में दूसरे राउंड का मतदान हुआ था। इसके अलावा गोवा में भी एक ही चरण में मतदान हुआ था, जबकि मणिपुर में दो चरणों में वोटिंग पूरी हुई है। अब 10 मार्च को नतीजे आने वाले हैं, जिसमें तमाम दिग्गज नेताओं और मुख्यमंत्रियों की किस्मत का फैसला होगा। 10 मार्च को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें