Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़Election Commission of India ECI transfers 8 District Magistrate 12 Superintendent of Police - India Hindi News

लोकसभा चुनाव से पहले इलेक्शन कमीशन का बड़ा ऐक्शन, 5 जिलाधिकारियों और 12 एसपी का तबादला

मालूम हो कि 5 राज्यों असम, बिहार, ओडिशा, झारखंड और आंध्र प्रदेश में 8 डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (DM) का ट्रांसफर कर दिया गया है। इसके साथ ही 12 सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (SP) का भी तबादला हुआ है।

Niteesh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 2 April 2024 01:10 PM
share Share

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने बड़ा कदम उठाया है। 5 राज्यों असम, बिहार, ओडिशा, झारखंड और आंध्र प्रदेश में 8 डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (DM) का ट्रांसफर कर दिया गया है। इसके साथ ही 12 सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (SP) का भी तबादला हुआ है। आयोग ने कहा कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई। निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू भी इसमें शामिल हुए। इस दौरान आयोग की ओर से की गई नियमित समीक्षा के तहत यह फैसला किया गया। स्थानांतरित किए गए सभी अधिकारियों को तत्काल अपने जूनियर ऑफिसर को प्रभार सौंपने के लिए कहा गया है।

आयोग ने कहा कि जिन अधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया है, उन्हें लोकसभा चुनावों के पूरा होने तक कोई चुनाव ड्यूटी नहीं दी जाएगी। चुनाव आयोग ने बिहार के भोजपुर और नवादा जिले के डीएम व एसपी का ट्रांसफर किया है। झारखंड के देवघर जिले के एसपी का तबादला हुआ है। आंध्र प्रदेश में कृष्णा, अनंतपुरामु और तिरुपति जिले के डीएम को बदले गए हैं। इसके अलावा प्रकाशम, पालनाडु, चित्तुर, अनंतपुरामु और नेल्लोर के एसपी का तबादला हुआ है। साथ ही गुंटूर के आईजीपी का भी तबादला कर दिया गया है। 

चुनाव से पहले ओडिशा में हुए कई तबादले
चुनाव आयोग ने मंगलवार को ओडिशा सरकार को 2 जिलाधिकारियों, 5 पुलिस अधीक्षकों और एक पुलिस महानिरीक्षक समेत 8 अधिकारियों का तबादला करने का आदेश दिया। आयोग के सचिव राकेश कुमार ने ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना को लिखे पत्र में कहा कि उक्त अधिकारियों का तबादला चुनाव से अतिरिक्त कार्यों के लिए किया जाए। पत्र में कहा गया, ‘मुझे यह बताने का निर्देश दिया गया है कि आयोग ने निर्णय लिया है कि 8 अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से गैर-चुनाव संबंधी पदों पर स्थानांतरित किया जाए।’

आयोग ने कटक के जिलाधिकारी (डीएम) और जिला निर्वाचन अधिकारी (डीईओ) विनीत भारद्वाज, जगतसिंहपुर की डीएम और डीईओ पारुल पटवारी, आंगुल के पुलिस अधीक्षक (एसपी) सुधांशु शेखर मिश्रा, बरहामपुर के एसपी सर्वण विवेक एम, खुर्दा एसपी जुगल किशोर बनोथ, राउरकेला के एसपी मित्रभानु महापात्र, सुंदरगढ़ के एसपी कंवर विशाल सिंह और पुलिस महानिरीक्षक आशीष कुमार सिंह का तबादला करने का आदेश दिया है। आयोग ने ओडिशा के मुख्य सचिव से कहा कि उक्त प्रत्येक पद के लिए तीन पात्र अधिकारियों के नाम दें और अनुपालन रिपोर्ट 2 अप्रैल को शाम पांच बजे तक भेज दी जाए।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें