Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़ed question paytm executives and asks them to come again with documents - India Hindi News

Paytm के अधिकारियों से ED की पूछताछ, जरूरी दस्तावेज लेकर फिर से आने को कहा; अब तक क्या मिला

पेमेंट बैंक को लेकर मुश्किलों का सामना कर रहे पेटीएम के अधिकारियों से बुधवार को ईडी ने पूछताछ की। यही नहीं इन अधिकारियों से कुछ जरूरी दस्तावेज मांगे गए हैं और दोबारा बुलाया गया है।

Surya Prakash लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 15 Feb 2024 02:16 AM
share Share

पेमेंट बैंक को लेकर मुश्किलों का सामना कर रहे पेटीएम के अधिकारियों से बुधवार को ईडी ने पूछताछ की। इन लोगों से रिजर्व बैंक की ओर से पाई गई अनियमितताओं के बारे में पूछताछ की गई है। केंद्रीय बैंक की ओर से पेटीएम बैंक में ग्राहकों की ओर से रकम जमा किए जाने पर 29 फरवरी से रोक भी लगाई है। आरबीआई की रिपोर्ट के आधार पर ही अब ईडी इस मामले में जांच कर रही है। अभी जांच शुरुआती स्तर पर ही है और यदि कुछ ऐसा लगता है कि इस मसले में विस्तार से जांच की जरूरत है तो उसके लिए एक औपचारिक केस दर्ज किया जाएगा।

सूत्रों का कहना है कि अब तक ईडी को किसी गंभीर गड़बड़ी की जानकारी नहीं मिली है। फिर भी ईडी ने पेटीएम के अधिकारियों से एक और राउंड की पूछताछ करने का फैसला लिया है। इन लोगों को दोबारा से कुछ और दस्तावेज लेकर आने के लिए कहा गया है। इस मामले में अब तक पेटीएम पेमेंट्स बैंक की ओर से कुछ नहीं कहा गया है। लेकिन इस पेमेंट बैंक में हिस्सेदारी रखने वाली कंपनी One97 का कहना है कि ईडी समेत कई अथॉरिटीज से नोटिस मिले हैं। हम उनकी ओर से मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को दे रहे हैं और अपनी ओर से पूरा स्पष्टीकरण भी दे रहे हैं। 

दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम के पेमेंट बैंक में केवाईसी से जुड़ी कुछ समस्याएं बताई थीं। उनकी जांच अब ईडी करना चाहती है। केंद्रीय बैंक का कहना था कि उसे संदेह है कि केवाईसी के नियमों में हीलाहवाली के चलते मनी लॉन्ड्रिंग हो सकती है। इसका बेजा इस्तेमाल किया जा सकता है। एक ही PAN नंबर से कई अलग-अलग अकाउंट बनने, केवीआईसी पर्याप्त न होने और बिना उचित वेरिफिकेशन के ही मनी ट्रांसफर होने को लेकर आरबीआई ने चिंता जताई थी। इसके चलते पेटीएम को भी मुश्किलें उठानी पड़ी हैं और उसके शेयरों में भी तेजी से गिरावट आई है। यही नहीं आम यूजर्स में भी चिंता देखने को मिली है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें