Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़Do not use mobile phone before checking blood pressure indian doctors research reveals shocking facts

ब्लड प्रेशर चेक करने से पहले मोबाइल फोन न चलाएं, भारतीय डॉक्टरों की रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

मोबाइल का अधिक इस्तेमाल हाई बीपी की वजह बन सकता है। डॉक्टरों के मुताबिक, बीपी की जांच से आधा घंटे पहले मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करना करना चाहिए। ऐसा करना बीपी के नतीजों को प्रभावित कर सकता है।

Praveen Sharma नई दिल्ली। हेमवती नंदन राजौरा, Mon, 24 June 2024 05:25 AM
share Share

स्मार्टफोन या मोबाइल का अधिक इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर (High Blood pressure) की बीमारी की वजह बन सकता है। डॉक्टरों के मुताबिक जब भी बीपी की जांच के लिए जाएं तो उससे आधा घंटे पहले मोबाइल का इस्तेमाल न करें। ऐसा करना बीपी के नतीजों को प्रभावित कर सकता है। यह जानकारी डॉक्टरों द्वारा प्रकाशित एक ताजा रिसर्च में सामने आई है। 

रिसर्च लेटर इंडियन मेडिकल काउंसिल ऑफ रिसर्च की डॉक्टर सुनीला गर्ग और एम्स देवघर के कम्युनिटी मेडिसन विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर सुदीप भट्टाचार्य समेत कई शोधकर्ताओं ने प्रकाशित किया है। इस अध्ययन पत्र में शोधकर्ताओं ने यूरोपियन सोसाइटी ऑफ हाइपरटेंशन की गाइडलाइन के हवाले से बताया कि अगर आप बीपी माप रहे हैं तो तीन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। सबसे पहले बीपी मापने से आधा घंटे पहले कोई शारीरिक व्यायाम या कसरत न करें। आधा घंटे पहले मोबाइल का इस्तेमाल न करें और न ही धूम्रपान करें। ज्यादा मोबाइल चलाने से उच्च रक्तचाप का खतरा रहता है।

ऐसे होता है प्रभावित

स्क्रीन टाइम बढ़ने से शारीरिक सक्रियता कम हो जाती है और इंसान का मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है।एम्स के हार्मोन रोग विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर राजेश खड़गावत ने बताया कि लंबे समय तक मोबाइल, टीवी या आईपैड देखने से आंख की रोशनी प्रभावित होने के साथ उनका मानसिक व शारीरिक विकास दोनों प्रभावित होता है। शारीरिक गतिविधि न होने से बच्चों में मोटापा, इन्सुलिन प्रतिरोध, मधुमेह, चिड़चिड़ापन, अवसाद जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें