Hindi Newsदेश न्यूज़Defense Ministry launched online portal for sale tickets Republic Independence Day - India Hindi News

26 जनवरी की देखना चाहते हैं परेड? ई-पोर्टल हुआ लॉन्च, अब ऑनलाइन यहां बुक कर सकेंगे टिकट

'आमंत्रण' पोर्टल की शुरुआत सरकार की ई-गवर्नेंस पहल के हिस्से के रूप में की गई है। केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने शुक्रवार को यह पोर्टल (www.aamantran.mod.gov.in) लॉन्च किया।

Niteesh Kumar राहुल सिंह, हिन्दुस्तान टाइम्स, नई दिल्लीFri, 6 Jan 2023 12:51 PM
share Share

रक्षा मंत्रालय ने गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस समारोह के टिकटों की बिक्री के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। 'आमंत्रण' नाम के इस पोर्टल के जरिए देश के दो सबसे बड़े समारोहों के पास हासिल किए जा सकते हैं। मंत्रालय का कहना है कि पोर्टल को यूजर्स की सुविधा के हिसाब से बनाया गया है। यह कदम पर्यावरण के अनुकूल है। साथ ही साथ सरकार और आम जनता के बीच की खाई को भी पाटने का काम करेगा।

'आमंत्रण' पोर्टल की शुरुआत सरकार की ई-गवर्नेंस पहल के हिस्से के रूप में की गई है। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने शुक्रवार को यह पोर्टल (www.aamantran.mod.gov.in) लॉन्च किया। मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि 'आमंत्रण' के जरिए मेहमानों को ई-निमंत्रण भेजा जाएगा। साथ ही इससे जनता के लिए टिकटों की ऑनलाइन बिक्री भी होगी। भट्ट ने कहा कि पोर्टल के आ जाने से न केवल टिकट हासिल करने की प्रक्रिया आसान हो गई है, बल्कि प्रिंटिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले पेपर की भी इससे बचत होगी।

कई जगहों पर बूथ और काउंटर भी बनेंगे
गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस समारोह के टिकटों की बिक्री की प्रक्रिया इस साल से डिजिटल होगी। हालांकि, इस बार कई जगहों पर बूथ और काउंटर भी बनाए जाएंगे, जहां जनता की सुविधा के लिए मंत्रालय की ओर से ऑनलाइन टिकट की सुविधा दी जाएगी। इन स्थानों में सेना भवन, शास्त्री भवन, जंतर मंतर, प्रगति मैदान और संसद भवन शामिल हैं।

'डिजिटल इंडिया पहल की दिशा में मील का पत्थर'
मंत्रालय के मुताबिक, पोर्टल में गणमान्य व्यक्तियों और मेहमानों के लिए ऑनलाइन पास जारी करने की सुविधा होगी। साथ ही इसमें आम जनता के लिए उनकी भौगोलिक स्थिति के बावजूद ऑनलाइन टिकट खरीदने का प्रावधान शामिल है। भट्ट ने पोर्टल को डिजिटल इंडिया पहल की दिशा में एक और मील का पत्थर बताया। उन्होंने इसे सरकार के ई-गवर्नेंस मॉडल की ओर एक बड़ा कदम बताया, जो इजी, इफेक्टिव, इकोनॉमिकल और इको-फ्रेंडली गवर्नेंस पर आधारित है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें