Hindi Newsदेश न्यूज़Chintan Shivir Conflict on alliance with smaller parties in Congress Big leaders advocated Bihar opposed - India Hindi News

चिंतन शिविर: कांग्रेस में छोटे दलों से गठबंधन पर रार; बड़े नेताओं ने की वकालत, बिहार ने किया विरोध

एक नेता ने बताया कि अभिषेक मनु सिंघवी, प्रमोद तिवारी और पृथ्वीराज चव्हाण आदि ने सहित कई नेताओं की दलील थी कि ‘एकला चलो’ मॉडल अपनाने के लिए ज्यादा वक्त नहीं है।

Himanshu लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली।Sun, 15 May 2022 04:04 AM
share Share

भविष्य की रणनीति का खाका तैयार के लिए कांग्रेस नव संकल्प की तैयारी में जुटी है। इसमें पार्टी नेता संगठन को मजबूत बनाने से ज्यादा चुनावी जीत पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। ज्यादातर सदस्यों की राय है कि कांग्रेस को नए सहयोगियों की तलाश करनी चाहिए। राज्य स्तर पर गठबंधन करना चाहिए।

एक नेता ने बताया कि अभिषेक मनु सिंघवी, प्रमोद तिवारी और पृथ्वीराज चव्हाण आदि ने सहित कई नेताओं की दलील थी कि ‘एकला चलो’ मॉडल अपनाने के लिए ज्यादा वक्त नहीं है। इसलिए गठबंधन की संभावना तलाशनी चाहिए। हालांकि, गठबंधन पर सभी नेता एकमत नहीं है। कई नेताओं की राय थी कि अकेले चुनाव लड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। नव संकल्प में सिर्फ पहले से तय विषयों पर चर्चा को लेकर भी कुछ सदस्यों ने नाराजगी जताई है। कई सदस्य हार के कारणों पर चर्चा चाहते हैं, पर उनसे कहा गया कि आगे की रणनीति पर बात करे।

गठबंधन का विरोध
पार्टी सूत्रों के मुताबिक, बिहार कांग्रेस के नेताओं ने गठबंधन का विरोध किया। उनकी दलील थी कि दीर्घकालिक लक्ष्यों के लिए कांग्रेस को मजबूत करने की जरूरत है। सबसे ज्यादा मतभेद हार के कारणों पर चिंतन को लेकर है। पार्टी नेता हार के कारणों पर अपनी राय रखना चाहते हैं।

ईवीएम का मुद्दा भी उठा
राजनीतिक समिति में चर्चा के दौरान ईवीएम का मुद्दा भी उठा। पार्टी के एक नेता ने कहा कि कई सदस्यों ने कहा कि इस पर भी विचार किया जाना चाहिए। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी सभी समितियों की चर्चा में शामिल हो रहे हैं।

राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की मांग
व संकल्प शिविर में हिस्सा ले रहे पार्टी के ज्यादातर नेताओं ने राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की मांग की है। पार्टी के एक नेता ने कहा कि रविवार को राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के भाषण के दौरान युवा नेता इस तरह की मांग उठा सकते हैं। शिविर में हिस्सा लेने वाले नेता पचास साल की कम उम्र के हैं।

चिंतन नहीं
कांग्रेस ने चिंतन शिविर से चिंतन शब्द हटा दिया है। पार्टी नव संकल्प शिविर के बैनर के साथ चर्चा कर रही है। पार्टी नेताओं का कहना है कि ऐसा इसलिए किया गया है ताकि, हार के कारणों पर कोई चर्चा न हो। सभी सदस्य सिर्फ भविष्य की रणनीति पर बात करें।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें