Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़China is preparing a new airbase near Ladakh India closely monitoring - India Hindi News

लद्दाख के नजदीक चीन तैयार कर रहा नया एयरबेस, भारत की पैनी नजर

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे सैन्य गतिरोध के बीच, भारतीय एजेंसियां ​​शकचे में एक चीनी हवाई अड्डे के विकास की बारीकी से निगरानी कर रही हैं। एक बार पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद यह सैन्य...

Himanshu Jha लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली।Mon, 19 July 2021 02:46 PM
share Share

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे सैन्य गतिरोध के बीच, भारतीय एजेंसियां ​​शकचे में एक चीनी हवाई अड्डे के विकास की बारीकी से निगरानी कर रही हैं। एक बार पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद यह सैन्य अड्डा वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के हाथ को मजबूत कर सकता है।

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वरिष्ठ सरकारी सूत्रों ने कहा कि शकचे हवाई अड्डे को तेजी से एक सैन्य हवाई अड्डे के रूप में विकसित किया जा रहा है जो लड़ाकू अभियानों के लिए उपयुक्त है। ये घटनाक्रम पिछले साल भारतीय सेना और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के बीच सैन्य गतिरोध से पहले हुआ था।

चीन को इस बात की जानकारी है कि भारतीय वायु सेना (IAF) चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स (PLAAF) की तुलना में अधिक तेज गति से संघर्ष क्षेत्र में जाने में सक्षम है। माना जाता है इसी वजह से पीएलए को शकचे में हवाई अड्डे का विकास शुरू करना पड़ा है। पीएलए वायु सेना के लड़ाकू अभियानों को आसान बनाने के लिए चीनी कथित तौर पर काशगर और होगन के बीच एक नया हवाई अड्डा बना रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार, भारत पिछले साल मई से पीएलए वायु सेना के सात ठिकानों की निगरानी कर रहा है। चीन ने हाल के वर्षों में इनमें से कई ठिकानों को अपग्रेड किया है, जिनमें कठोर आश्रयों का निर्माण, रनवे का विस्तार और अतिरिक्त फोर्स की तैनाती शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है।

भारत पूर्वी लद्दाख के सामने तीन पीएलए वायु सेना के ठिकानों - काशगर, होतान और नगारी गुंसा पर कड़ी नजर रख रहा है। भारतीय एजेंसियों के रडार पर अन्य चीनी एयरबेस में शिगात्से, ल्हासा गोंगकर, निंगची और चामडो पंगटा शामिल हैं। शीर्ष सरकारी सूत्रों ने कहा, "शिनजियांग और तिब्बत स्वायत्त सैन्य क्षेत्र में स्थित सात चीनी सैन्य ठिकानों पर नजर रखने के लिए उपग्रहों और निगरानी के अन्य रूपों का इस्तेमाल किया जा रहा है।"

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें