Hindi Newsदेश न्यूज़bakrid today President and PM congratulated nation know reason behind sacrifice

बकरीद पर राष्ट्रपति व पीएम ने दी बधाई,जानें क्यों दी जाती है कुर्बानी

देशभर में ईद-उल-अजहा यानि बकरीद मनाई जा रही है।  सुबह दिल्ली की जामा मस्जिद में ईद की नमाज अदा की गई। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्गज...

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीWed, 22 Aug 2018 05:11 AM
share Share

देशभर में ईद-उल-अजहा यानि बकरीद मनाई जा रही है।  सुबह दिल्ली की जामा मस्जिद में ईद की नमाज अदा की गई। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्गज नेताओं ने देशवासियों को बकरीद की शुभकामनाएं दी।

राष्ट्रपति ने ट्विटर पर लिखा कि ईद-उल-जुहा के अवसर पर सभी देशवासियों विशेष रूप से हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। इस विशेष दिन हम त्याग और बलिदान की भावना के प्रति अपना आदर व्यक्त करते हैं। आइए, अपने समावेशी समाज में एकता और भाइचारे के लिए मिलकर काम करें।

 

आइये आपको बतातें हैं बकरीद क्यों मनाई जाती है.. दरअसल इस्लामिक मान्यताओं के मुताबिक हजरत इब्राहिम पैगंबर थे। वह हमेशा बुराई के खिलाफ लड़े, उनके जीने का मकसद लोगों की सेवा करना था। 90 साल की उम्र तक उनकी कोई संतान नहीं थी। उन्होने खुदा से इबादत की तब उन्हें संतान के रूप में बेटे इस्माईल की प्राप्ति हुई। उन्हें सपने में आदेश मिला कि खुदा की राह में कुर्बानी दो। उन्होंने कई जानवरों की कुर्बानी दी, इसके बावजूद भी उन्हें सपने आने बंद नहीं हुए। उनसे सपने आया कि तुम अपनी सबसे प्यारी चीज की कुर्बानी दो। उन्होंने इसे खुदा का आदेश माना और अपने बेटे की कुर्बानी के लिए तैयार हो गए।

ऐसा माना जाता है कि हजरत इब्राहिम को लगा कि कुर्बानी देते समय उनकी भावनाएं आड़े आ सकती हैं, इसलिए उन्होंने अपनी आंखों पर पट्टी बांध ली थी। जब उन्होंने पट्टी खोली तो देखा कि मक्का के करीब मिना पर्वत की उस बलि वेदी पर उनका बेटा नहीं, बल्कि दुंबा था और उनका बेटा उनके सामने खड़ा था। विश्वास की इस परीक्षा के सम्मान में दुनियाभर के मुसलमान इस अवसर पर अल्लाह में अपनी आस्था दिखाने के लिए बकरे की कुर्बानी देते हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें