Notification Icon
Hindi Newsदेश न्यूज़After Prashant Kishor Yogendra Yadav also made election predictions said a big thing about Congress - India Hindi News

प्रशांत किशोर के बाद योगेंद्र यादव ने भी की चुनावी भविष्यवाणी, कांग्रेस पर कही बड़ी बात

प्रशांत किशोर के बाद योगेंद्र यादव ने भी लोकसभा चुनाव के परिणाम को लेकर अनुमान लगाया है। उनका कहना है कि बीजेपी 240 से 260 सीटें जीत सकती है। एनडीए की सरकार आसानी से केंद्र में बन सकती है।

Ankit Ojha हिन्दुस्तान टाइम्स, नई दिल्लीSat, 25 May 2024 06:54 AM
share Share

प्रशांत किशोर के बाद अब चुनावी विश्लेषक से राजनीति में आए योगेंद्र यादव ने भी आम चुनाव में बीजेपी की जीत की भविष्यवाणी की है। उन्होंने कहा है कि  बीजेपी एक बार फिर केंद्र में सरकार बनाने जा रही है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस अपने रिवाइवल की जमीन तैयार करने में कामयाब होगी। योगेंद्र यादव ने कहा कि कांग्रेस की सीटें भी 100 के आंकड़े को पार कर सकती हैं। 

योगेंद्र यादव की भविष्यवाणी का प्रशांत किशोर ने भी समर्थन किया है। उन्होंने कहा, यादव के मुताबिक बीजेपी 240 से 260 सीटें जीत सकती है। इसके अलावा बीजेपी के सहयोगी 35 से 45 सीट पर जीत हासिल कर सकती हैं। ऐसे में एनडीए का आंकड़ा 275 से 305 के बीच पहुंच जाएगा जो कि सरकार बनाने के लिए पर्याप्त होगा। 

प्रशांत किशोर ने सोशल मीडिया पर लिखा, चुनाव और सामाजिक-राजनीतिक मुद्दों को गहराई से समझने वालों में से एक योगेंद्र यादव ने भी अपना विश्लेषण साझा किया है। उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए भविष्यवाणी कीहै। उनके मुताबिक बीजेपी को 240 से 260 सीटें मिल सकती हैं। वहीं एनडीए के उसके सहयोगी भी 35 से 45 सीटों पर जीत हासिल कर सकते हैं। ऐसे में बीजेपी के पास 275 से 305 सीटें होंगी। 

किशोर ने कहा कि केंद्र समें सरकार बनाने के लिए 272 का आंकड़ा चाहिए। इस लोकसभा में बीजेपी के पास 303 और एनडीए के पास 323 सीटें हैं। शिवसेना ने भी एनडीए का हिस्सा रहते हुए 18 सीटें जीती थीं। 
अब ख़ुद आकलन कर लीजिए कि किसकी सरकार बन रही हैं। बाक़ी 4 June को पता चल जाएगा कि कौन किसकी बात कर रहा है।

बता दें कि योगेंद्र यादव ने कांग्रेस को 85 से 100 और इंडिया गठबंधन को 120 से 135 सीटें दी हैं। 2019 के आम चुनाव में कांग्रेस को केवल 52 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। प्रशांत किशोर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि बीजेपी आसानी से बहुमत का आंकड़ा प्राप्त कर लेगी। उन्होने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार के प्रति असंतोष की कोई बड़ी वजह नहीं है। 

प्रशांत किशोर ने एनडीटीवी से कहा था कि मोदी सरकार के खिलाफ कोई बड़ा गुस्सा नजर नहीं आया है। हां यह संभव है कि बीजेपी जितनी सीटें चाहती हैं उतनी ना ला पाए। अमेरिकी राजनीतिक जानकार इयान ब्रेमर ने भविष्यवाणी की है कि बीजेपी इस चुनाव में 295 से 315 सीटें जीत सकती है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें