Hindi Newsदेश न्यूज़abp news exit poll uttar pradesh punjab and uttarakhand latest updates - India Hindi News

ABP News Exit Poll: यूपी, पंजाब और उत्तराखंड में किसकी बनेगी सरकार? जानें कब आएगा एग्जिट पोल

ABP News UP, Uttarakhand, Punjab Exit Poll: एबीपी न्यूज आज शाम 6 बजे के बाद यूपी चुनाव का एग्जिट पोल दिखाने जा रहा है। एबीपी न्यूज चैनल (ABP News) ने सी वोटर (C-Voter) के साथ मिलकर एग्जिट पोल किया...

Ankit Ojha लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 7 March 2022 06:03 AM
share Share

ABP News UP, Uttarakhand, Punjab Exit Poll: एबीपी न्यूज आज शाम 6 बजे के बाद यूपी चुनाव का एग्जिट पोल दिखाने जा रहा है। एबीपी न्यूज चैनल (ABP News) ने सी वोटर (C-Voter) के साथ मिलकर एग्जिट पोल किया है। मतदान समाप्त होने के बाद एबीपी न्यूज के नेशनल और एबीपी गंगा चैनल पर इसे प्रसारित किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के सातवें फेज की वोटिंग आज खत्म हो रही है। यूपी में किसकी सरकार बनने जा रही है इसका सही जवाब तो 10 मार्च को मतगणना के बाद ही मिलेगा। फिलहाल एबीपी न्यूज सी-वोटर के पोल से रुझान की ओर इशारा जरूर मिल सकता है। एग्जिट पोल से संकेत जरूर मिल सकता है कि यूपी में एक बार फिर योगी आदित्यनाथ की सरकार बनेगी या अखिलेश यादव उनसे सत्ता छीनने में कामयाब रहेंगे। हालांकि, कई बार एग्जिट पोल के उलट भी नतीजे आए हैं।   

वहीं ओपिनियन पोल में उत्तराखंड में कांग्रेस और भाजपा के बीच मुख्य लड़ाई देखने को मिल रही थी। यहां एक चरण में मतदान संपन्न हो गए हैं। 10 मार्च को परिणाम आएंगे। इससे पहले एग्जिट पोल में सर्वे के मुताबिक जीत और हार के अनुमान पेश किए जाएंगे। पंजाब में भी इस बार त्रिकोणीय मुकाबला नजर आ रहा है। जहां एक तरफ कांग्रेस और अकालीदल टक्कर में हैं तो वहीं आम आदमी पार्टी की स्थिति बेहद मजबूत नजर आई है। देखना है कि एग्जिट पोल में किसकी सरकार बनती दिखेगी। हालांकि फाइनल नतीजे तो 10 मार्च को ही पता लगेंगे।

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में वोटिंग हुई है। पहले चरण की वोटिंग जहां पश्चिमी यूपी में 10 फरवरी को हुई थी वहीं 7 मार्च को सातवें और अंतिम चरण का मतदान हो रहा है। 403 सीटों वाली विधानसभा के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और कांग्रेस के बीच मुकाबला हुआ है। भाजपा और सपा ने कुछ क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन किया है। उत्तराखंड में 14 फरवरी को वोट डाले गए थे। यहां 70 विधानसभा सीटों पर 65.10 फीसदी मतदान हुआ था। पंजाब में 20 फरवरी को वोट डाले गए थे। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें