Hindi Newsदेश न्यूज़3 Delhi civic bodies to be merged before MCD Election 2022 into one Centre wii Bring Bill in parliament next week - India Hindi News

Delhi MCD Merger: चुनाव से पहले तीनों नगर निगम को मिलाकर एक करने जा रही बीजेपी, अगले हफ्ते संसद में पेश होगा बिल

दिल्ली में होने वाले एमसीडी चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने दिल्ली नगर निगम की तीनों बॉडी को मिलाकर एक (Delhi MCD Merger) करने का फैसला किया है। इस बाबत अगले हफ्ते संसद में बिल पेश किया जाएगा. इसमें...

Atul Gupta लाइव हिंदुस्तान , नई दिल्लीTue, 22 March 2022 11:47 AM
share Share


दिल्ली में होने वाले एमसीडी चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने दिल्ली नगर निगम की तीनों बॉडी को मिलाकर एक (Delhi MCD Merger) करने का फैसला किया है। इस बाबत अगले हफ्ते संसद में बिल पेश किया जाएगा. इसमें पूर्वी दिल्ली नगर निगम, उत्तरी दिल्ली नगर निगम और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम को मिलाकर एक नगर निगम बनाने का प्रावधान है। अनुमान है कि अगले हफ्ते ये प्रस्ताव संसद के पटल पर रखा जाएगा।

गौरतलब है कि पिछले दिनों दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने नगर निगम चुनाव में हो रही देरी का जिम्मेदार बीजेपी को ठहराया है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस तरह अपने फायदे के लिए एमसीडी चुनाव को स्थगित करना संविधान के साथ खिलवाड़ है। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब केंद्र सरकार को चुनाव की तारीख आगे बढ़वाने के लिए स्टेट इलेक्शन कमिश्नर को चिट्ठी लिखनी पड़ी है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बीजेपी 7-8 साल से केंद्र में है, अगर उन्हें नगर निगम की तीनों बॉडी को मिलाकर एक ही करना था तो उन्होंने ऐसा पहले क्यों नहीं किया? ऐसी क्या मजबूरी थी कि नगर निगम चुनाव की तारीखों के ऐलान से एक घंटा पहले केंद्र को चिट्ठी लिखनी पड़ी? गौरतलब है कि दिल्ली में पिछले 15 सालों से एमसीडी पॉवर में है। 

अप्रैल महीने में दिल्ली में एमसीडी चुनाव होने थे लेकिन कहा जा रहा है कि बीजेपी ने चुनाव की तारीखों को आगे बढ़वा दिया है। कहा जा रहा है कि चुनाव में बीजेपी की हालत खराब है क्योंकि उसके सामने एंटी इनकम्बेंसी का मसला है वहीं पंजाब विधानसभा चुनाव जीतने वाली आम आदमी पार्टी के हौसले बुलंद हैं। तीनों एमसीडी को मिलाकर एक बॉडी करने के फैसले को बीजेपी की तरफ से छवि सुधारने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें