Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़chhath puja 2022 mistakes: never do these mistakes while doing chhath fasting

Chhath Puja 2022: छठ पूजा के दौरान सख्ती से करें इन नियमों का पालन, भूलकर भी न करें ये गलतियां

Chhath Puja 2022: छठ पूजा के दौरान कुछ खास नियमों का सख्ती से पालन किया जाता है। वरना माना जाता है कि छठी मईया नाराज होकर पूजा का फल नहीं देती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं वो कौन सी गलतियां हैं  जो छठ प

manju लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीFri, 28 Oct 2022 06:57 AM
share Share

Chhath Puja 2022 Mistakes:आस्था और विश्वास का प्रतीक छठ का महापर्व शुरू हो चुका है। इस व्रत में पूरे विधि विधान के साथ छठ मईया की उपासना की जाती है। छठ पूजा के दौरान कुछ खास नियमों का सख्ती से पालन किया जाता है। वरना माना जाता है कि छठी मईया नाराज होकर पूजा का फल नहीं देती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं वो कौन सी गलतियां हैं  जो छठ पूजा के दौरान करने से बचना चाहिए। 

छठ पूजा के दौरान न करें ये गलतियां-
-छठ पूजा का व्रत करने वाले व्यक्ति को बेड, गद्दा या पलंग पर नहीं सोना चाहिए। चार दिन तक व्रत करने वाले व्यक्ति को जमीन पर आसन बिछाकर ही सोने का नियम बताया गया है।
-जो भी व्यक्ति व्रत करता है, उसके साथ उसके परिजन को भी तामसिक भोजन जैसे लहसुन-प्याज तक के सेवन को करने से बचना चाहिए। 
-छठ पूजा के प्रसाद को कोई और नहीं बना सकता, इसको केवल व्रत रखने वाले लोग ही बनाते हैं। 
-छठी मैया को चढ़ाने वाली कोई भी चीज झूठी और खंडित नहीं होनी चाहिए। अगर पेड़ों पर लगे फल-फूल को भी पशु-पक्षी ने झूठा किया हुआ है तो उसको भी माता को अर्पित न करें। फल-फूल हमेशा साफ-सुथरे और शुद्ध होने चाहिए। 
- नहाय खाय के दिन व्रती महिलाओं को सात्विक भोजन ग्रहण करना चाहिए, जिसमें लहसुन प्याज नहीं रहता है। व्रतियों का पूरे चार दिन लहसुन, प्याज से दूर रहना चाहिए। माना जाता है कि तीज त्योहार पर ऐसा भोजन करने से व्रत की पवित्रता भंग हो जाती है।
-पूजा की चीजों को छूते समय अपने हाथों को साफ करें और अन्य चीजें छूने के बाद छठ के सामानों को न छूएं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें