Notification Icon
Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़पेरेंट्स गाइडparenting tips: tips to make baby hair grow faster and fuller bacho ke sar par baal ugane ke tips in hindi

छोटे बच्चों की हेयर ग्रोथ अच्छी करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल

Tips For Baby Hair Growth: अगर आपके बच्चे के पतले बाल आपके लिए टेंशन का कारण बने हुए हैं तो ये आसान टिप्स आपकी समस्या को सुलझाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि ये सभी उपाय 6 मा

manju लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीThu, 7 Sep 2023 02:22 PM
share Share

Tips For Baby Hair Growth: बड़ों की तरह सभी छोटे बच्चों के बाल भी एक जैसे नहीं होते हैं। कुछ के पतले, मोटे या फिर घुंघराले भी हो सकते हैं। जो कि सामान्य बात है। लेकिन कई बार छोटे बच्चों के पतले बाल उनके पेरेंट्स के लिए चिंता का कारण बनने लगते हैं। अगर आपके बच्चे के पतले बाल आपके लिए टेंशन का कारण बने हुए हैं तो ये आसान टिप्स आपकी समस्या को सुलझाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि ये सभी उपाय 6 माह से बड़ी उम्र के बच्चों के लिए ही है। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।  

छोटे बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय-
आहार में शामिल करें बायोटिन-

खून में बायोटिन (विटामिन बी7 या विटामिन एच) की कमी की वजह से भी बालों के पतले होने की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप अपने बच्चे की डाइट में बायोटिन रिच खाद्य पदार्थ शामिल करके उसकी हेयर ग्रोथ में मदद कर सकते हैं। बच्चों के आहार में बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करने के लिए उनकी डाइट में अनाज, चॉकलेट, अंडे की जर्दी, फलियां, दूध, सूखे मेवे शामिल करें। लेकिन ऐसा करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि अगर बच्चे को बायोटिन युक्त किसी भी खाद्य पदार्थ से एलर्जी है, तो उसका सेवन कराने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

 सॉफ्ट तौलिया-
बच्चे के बाल धोने के बाद सुखाने के लिए एक नरम तौलिए का यूज करें। तौलिया सॉफ्ट न होने पर वह शिशु के बालों के रोम को क्षति पहुंचा सकता है। जिसकी वजह से बाल अधिक टूटने के साथ-साथ उनके विकास भी प्रभावित हो सकता है। 

नारियल तेल से करें मसाज- 
छोटे बच्चों के बाल बढ़ाने के लिए नारियल के तेल का उपाय भी किया जा सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध के अनुसार, नारियल तेल हल्का होने के कारण आसानी से बालों में अवशोषित भी हो सकता है, जिससे बालों को उचित पोषण मिल सकता है। इसके अलावा नारियल तेल में मौजूद लॉरिक एसिड बालों में प्रोटीन लॉस और हेयर डैमेज दोनों को कम करने में मदद कर सकता है।

एलोवेरा जेल-
एलोवेरा में इंफ्लेमेशन कम करने जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो बालों के रोम से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। इसकी मदद से बालों के झड़ने, रूसी व ड्राई स्कैल्प जैसी समस्या दूर हो सकती है। जो बालों के कमजोर होकर टूटने का कारण बनते हैं।

बच्चे को खिलाएं बादाम- 
छोटे बच्चों के बाल बढ़ाने के लिए आप उसे बादाम खिला सकती हैं। बादाम में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और टोकोफेरोल बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए भीगे हुए बादाम को पीसकर दूध में मिलाकर बच्चे को पिला सकती हैं।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें