Notification Icon
Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थScientists are shocked with world first case three virus monkey pox corona virus and HIV virus were found in the same Italian man

वैज्ञानिक हुए हैरान, एक ही शख्स में पाए गए मंकीपॉक्स, कोरोना वायरस और एचआईवी के वायरस

दुनिया का पहला मामला, एक ही शख्स में पाए गए मंकीपॉक्स, कोरोना वायरस और एचआईवी के वायरस। वैज्ञानिकों के मुताबिक, एचआईवी एड्स शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र को ध्वस्त कर देता है। इस वजह से अन्य बीमारियों के ह

Manju Mamgain एजेंसियां, नई दिल्लीFri, 26 Aug 2022 03:22 AM
share Share

इटली का एक शख्स एक साथ मंकीपॉक्स, कोरोना वायरस और एचआईवी से संक्रमित पाया गया है। दावा है कि यह दुनिया का पहला ऐसा मामला है, जिसमें तीनों वायरस एक साथ एक ही व्यक्ति में पाए गए हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक, अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता कि ऐसा होने पर पीड़ित व्यक्ति के शरीर पर दूरगामी क्या असर होगा,लेकिन यह बात सच है कि ऐसा होना प्रतिरक्षा तंत्र को पूरी तरह नष्ट कर देने जैसा है।

कैटेनिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का यह अध्ययन जर्नल ऑफ इन्फेक्शन में प्रकाशित हुआ है। इसके मुताबिक, 36 वर्षीय युवक कुछ समय पहले ही स्पेन की यात्रा पर गया था। वहां वह 16 से 20 जून तक रहा। लौटकर आया तब उसे स्वस्थ संबंधी कई दिक्कतें हुईं। यात्रा से लौटने के बाद नौ दिन बाद उसे बुखार, गले में खराश, सिरदर्द जैसे लक्षण दिखाई दिए। कोरोना टेस्ट किया गया तो जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। तीन दिन बाद उसके हाथ में दाने दिखाई देने लगे और धीरे-धीरे यह पूरे शरीर में फैल गए। इससे उसकी हालत और भी गंभीर हो होने लगी। डॉक्टरों ने उसे तुरंत ही कैटेनिया शहर के हॉस्पिटल में भर्ती कराया और आईसीयू में ले जाकर इलाज शुरू किया गया। यहां टेस्ट में उसके मंकीपॉक्स और एचआईवी से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। यह भी पता चला कि व्यक्ति कुछ दिन पहले ही एचआईवी से संक्रमित हुआ है। हालांकि, 11 जुलाई तक मरीज के शरीर पर उभरे मंकीपॉक्स के दाने सूख गए और उसकी कोरोना रिपोर्ट भी निगेटिव आ गई। उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया, लेकिन कुछ दिनों के लिए आइसोलेट रहने की सलाह दी गई।

इस वजह से बढ़ गई चिंता-
वैज्ञानिकों के मुताबिक, एचआईवी एड्स शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र को ध्वस्त कर देता है। इस वजह से अन्य बीमारियों के होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। अगर इसके बीच कोरोना वायरस और मंकीपॉक्स का संक्रमण भी हो जाए तो समस्या काफी बढ़ जाती है। मंकीपॉक्स के लक्षण कई लोगों में दिखाई नहीं देते हैं लेकिन एचआईवी के मरीज को यह आसानी से संक्रमित कर सकता है।

असुरक्षित संबंध वजह-
द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, उस व्यक्ति को तीनों ही बीमारियां साल की शुरुआत में स्पेन जाने के बाद हुईं, जहां उसने कई पुरुषों के साथ असुरक्षित संबंध बनाए थे। यूरोप में मंकीपॉक्स के ज्यादातर मामले असुरक्षित संबंधों की वजह से दर्ज किए गए हैं।

मंकीपॉक्स केस 48 हजार के पार
दुनिया में मंकीपॉक्स के 48 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं और करीब 102 देशों में इसके मरीज पाए गए हैं। ब्रिटेन, स्पेन, अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, पुर्तगाल, कनाडा, नीदरलैंड्स, इटली और ब्राजील में सबसे अधिक मरीज मिले हैं। भारत में सिर्फ 10 मरीजों की पहचान हुई है, इनमें से एक की मौत भी हो गई है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें