Notification Icon
Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थDoing these mistakes on Karwa Chauth leads to weakness

करवाचौथ पर इन गलतियों को करने से एनर्जी लेवल हो जाता है डाउन, जल्दी होने लगती है थकान

Karwa Chauth Health Mistakes : आस्था के अलावा हेल्थ के नजरिए से देखा जाए, तो बिना पानी और खाने के शरीर में एनर्जी बनाए रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कुछ गलतियों को करने से बचें।

Pratima Jaiswal लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीThu, 13 Oct 2022 03:56 AM
share Share

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि करवाचौथ का व्रत बहुत ही कठिन होता हौ। ऐसे में आस्था के अलावा हेल्थ के नजरिए से देखा जाए, तो बिना पानी और खाने के शरीर में एनर्जी बनाए रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा भी ऐसी कई चीजें हैं, जिनका ध्यान अगर नहीं रखा जाए, तो थकान बहुत जल्दी हो जाती है और व्रत रखना मुश्किल हो सकता है इसलिए आपको करवाचौथ के व्रत के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। 


ज्यादा चलें न 
कोशिश करें कि आप बाहर का काम करने के लिए किसी फैमिली मेम्बर की मदद लें या फिर अगर आपको किचन का सामान मंगवाना है, तो आप ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं। कोशिश करें कि आपको ज्यादा चलना न पड़ें। 


पूरे दिन किचन में न रहें 
आज का दिन खास होता है। ऐसे में आपको कई पकवान भी बनाने होते हैं लेकिन याद रखें कि पूरे दिन किचन में न बिताएं। किचन में गर्मी रहती है जिस कारण शरीर का तापमान भी बढ़ता है और आपको प्यास लगने लगती है। गर्मी में खड़े रहने से आपकी बॉडी हाइड्रेट नहीं रहेगी। 


मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल न करें 
आज के दिन मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल करने से आपका टाइम बेशक पास हो सकता है लेकिन इससे आपकी आंंखों की थकान बढ़ सकती है, इसलिए आपको इससे बचना चाहिए। आज के दिन अगर काम जरूरी है, तो बीच-बीच में ब्रेक जरूर लें। 


ज्यादा बोलने से बचें
ज्यादा बोलने से भी एनर्जी लेवल डाउन चला जाता है इसलिए आज के दिन ज्यादा बोलने से भी बचें। हो सके, तो जरूरी बातचीत ही करें। ऐसा करने से आपको थकान कम होगी। 

 

गुस्सा न करें 
ज्यादातर लोगों को भूखे पेट गुस्सा आता है। ऐसे में छोटी-छोटी बातों पर ट्रिगर होना आम बात है लेकिन अपना गुस्सा कंट्रोल करने की कोशिश करें जिससे कि आपका एनर्जी लेवल डाउन न हो। गुस्सा करने से जल्दी थकान भी हो सकती है।

 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें