Notification Icon
Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थalert know 5 causes of high blood pressure other than age in hindi

हाई ब्लड प्रेशर के पीछे उम्र ही नहीं ये 5 वजह भी हो सकती हैं जिम्मेदार, बचकर रहें

Reasons of high blood pressure: धीरे-धीरे ब्लड प्रेशर हाई होने पर हार्ट पर दबाव काफी बढ़ जाता है, जो आगे चलकर हार्ट अटैक की वजह भी बन सकता है। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि उम्र के अलावा वो कौन

Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीTue, 7 March 2023 06:41 AM
share Share

Reasons of high blood pressure: हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन की समस्या आज ज्यादातर लोगों के लिए परेशानी की वजह बनी हुई है। इस बीमारी को 'साइलेंट किलर' के नाम से भी पहचाना जाता है। कुछ साल पहले तक इस बीमारी को उम्र से जोड़कर देखा जाता था लेकिन आज के समय में कम उम्र में ही लोग बीपी की समस्या से जुझ रहे हैं। दरअसल, सामान्य ब्लड प्रेशर 80 से 120 के बीच होता है। लेकिन जब यह 120 से ऊपर चला जाता है, तो व्यक्ति को हाई बीपी की समस्या हो जाती है।

शुरुआत में ब्लड प्रेशर के लक्षण रोगी को नजर नहीं आते हैं लेकिन धीरे-धीरे ब्लड प्रेशर हाई होने पर हार्ट पर दबाव काफी बढ़ जाता है, जो आगे चलकर हार्ट अटैक की वजह भी बन सकता है। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि उम्र के अलावा वो कौन से कारण है जो हाई ब्लड प्रेशर की वजह बनते हैं। 

ज्यादा नमक-
जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन आपके ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा सकता है। दरअसल, नमक का अधिक सेवन करने से खून में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिसे पतला करने के लिए हमारी बॉडी सेल्स से पानी निकलने लगता है और ब्लड वेसल्स में ब्लड फ्लो और तेज हो जाता है। इससे वेसल्स में ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है। समय के साथ हाई ब्लड प्रेशर ब्लड वेसल्स की दीवारों को भी डैमेज कर सकता है।

मोटापा-
आपका संतुलित वजन एक स्वस्थ शरीर की निशानी है। लेकिन बहुत से लोग अपने बढ़ते हुए वजन पर ध्यान नहीं देते हैं। जिसकी वजह से न सिर्फ हाई बीपी बल्कि मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग जैसी समस्याएं भी व्यक्ति को गेरने लगती हैं। 

हाई शुगर-
क्या आप जानते हैं कि मधुमेह रोगियों को बाकी लोगों की तुलना में उच्च रक्तचाप और दिल से जुड़े रोग होने की संभावना चार गुना अधिक रहती है। जॉन हॉपकिंस मेडिसिन की वेबसाइट पर उपलब्ध एक रिपोर्ट के अनुसार, मधुमेह रोगियों में से लगभग दो-तिहाई वयस्कों का रक्तचाप 130/80 mm Hg से अधिक रहता है या फिर वो उच्च रक्तचाप के लिए कोई दवा ले रहे होते हैं। 

शराब का अधिक सेवन-
जरूरत से ज्यादा शराब का सेवन करने से दिल से जुड़े रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और ब्लड प्रेशर जैसी कई समस्याएं व्यक्ति को घेर सकती हैं। शराब का अधिक सेवन करने से व्यक्ति की कमर पर चर्बी जमा हो सकती है जो हार्ट डिजीज का जोखिम बढ़ने का काम करती है।

अच्छी नींद न लेना-
नींद स्ट्रेस हार्मोन से छुटकारा पाने का शरीर का नेचुरल तरीका है। लेकिन जब आप अच्छी गुणवत्ता वाली पर्याप्त नींद नहीं ले पाते, तो आपके हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, जो सूजन का कारण बनता है। इससे आपकी ब्लड वेसेल्स सिकुड़ जाती हैं और ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें