Notification Icon
Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़खानाsawan 2023 prasad recipe: know how to make panchamrit to please lord shiva in hindi

Sawan Prasad Recipe: सावन में शिवलिंग पर चढ़ाया जाता है पंचामृत, ये है बनाने का सही तरीका

Sawan Prasad Recipe: क्या आप जानते हैं शिव शंकर की पूजा करते समय उनके शिवलिंग पर पंचामृत भी जरूर चढ़ाया जाता है। ऐसे में आइए इस सावन जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है शिव पूजा के लिए पंचामृत। 

manju लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीTue, 4 July 2023 03:43 AM
share Share

Sawan Prasad Recipe: सावन का महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में भोलेबाबा के भक्त उन्हें प्रसन्न करने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहते हैं। यूं तो भोलेबाबा की पूजा करते समय उनके भक्त शिवलिंग पर दूध, दही,धतूरा और बेलपत्र जैसी कई तरह की चीजें अर्पित करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं शिव शंकर की पूजा करते समय उनके शिवलिंग पर पंचामृत भी जरूर चढ़ाया जाता है। ऐसे में आइए इस सावन जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है शिव पूजा के लिए पंचामृत। 

पंचामृत बनाने के लिए जरूरी सामग्री-
-1 कप दूध
-1 कप दही
-2 छोटे चम्मच घी 
-2 बड़े चम्मच शहद
-2 बड़े चम्मच चीनी
-3-4तुलसी पत्ते

पंचामृत बनाने का सही तरीका-
पंचामृत बनाने के लिए सबसे पहले दही को अच्छी तरह से फेंट लें। दही फेंटते हुए इस बात का खास ख्याल रखें कि दही ज्यादा पतला न हो जाए। इसलिए दही को 2 लगभग दो मिनट तक फेंटे। इसके बाद दही में दूध डालकर एक चम्मच की मदद से उसे अच्छी तरह दही के साथ मिला दें। अब दही-दूध के इस मिश्रण में 2 बड़े चम्मच शहद और 2 बड़े चम्मच चीनी डालकर तब तक घोलें, जब तक कि चीनी पंचामृत में पूरी तरह से मिल न जाए। आखिर में  पंचामृत में तुलसी के पत्ते तोड़कर डाल दें। शिवलिंग पर चढ़ाने के लिए पंचामृत बनकर तैयार हो चुका है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें