Notification Icon
Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़खानाhappy eid ul fitr 2023: know how to make famous Eid desserts Recipe of kimami sewai in hindi

किमामी सेवई के बिना अधूरा है ईद का त्योहार, जानें क्या है इस डिजर्ट रेसिपी को बनाने का तरीका

Famous Eid Desserts Recipe Of Kimami Sewai: अगर आप भी इस ईद मुंह में ही नहीं अपने बिगड़े हुए रिश्तों में भी मिठास घोलना चाहते हैं तो ट्राई करें किमामी सेवई की ये स्पेशल रेसिपी। मावा और चाश्नी में डूबी

manju लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीThu, 20 April 2023 02:05 AM
share Share

Eid ul-Fitr 2023 Dessert Recipe: ईद उल फितर यानी मीठी ईद जल्द ही आने वाली है। ऐसे में ईद को खास बनाने के लिए घरों में अभी से तैयारियां भी शुरू हो चुकी होंगी। अगर आप भी इस ईद मुंह में ही नहीं अपने बिगड़े हुए रिश्तों में भी मिठास घोलना चाहते हैं तो ट्राई करें किमामी सेवई की ये स्पेशल रेसिपी। मावा और चाश्नी में डूबी किमामी सेवई स्वाद में बेमिसाल ही नहीं बल्कि बनाने में भी काफी आसान हैं। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है ईद की ये स्पेशल डिजर्ट रेसिपी। 

किमामी सेवई बनाने के लिए जरूरी चीजें-
-  200 ग्राम बारीक वाली सेवई
-ड्राई फ्रूट्स- काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता और बारीक कटा हुआ नारियल 
- 1/4 बड़ा चम्मच इलायची पाउडर
- 8-10 धागे केसर
- 100 ग्राम मावा
-  200 ग्राम चीनी
-  200 मिली लीटर दूध 
-  7-8 बड़े चम्मच घी

किमामी सेवई बनाने का तरीका-
ईद पर किमामी सेवई बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 2 बड़े चम्मच घी गर्म करके उसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर लो फ्लेम पर भून लें। ध्यान रखें मेवों में आपको किशमिश नहीं भूननी है। मेवे भुनने के बाद एक एक प्लेट में निकालकर अलग रख लें। अब एक पैन में 1 बड़ा चम्मच घी डालकर उसमें मावा डालकर थोड़ी देर भून लें। मावे का रंग हल्का भूरा हो जाए तो उसे भी एक प्लोट में अलग निकालकर रख लें। अब पैन में चीनी और पानी की मदद से चाशनी तैयार कर लें। चाशनी में थोड़ी देर बाद केसर और इलायची डालकर 7 मिनट तक पका लें। जब चाशनी बन जाए तो गैस बंद कर दें। अब पैन में 2-3 बड़े चम्मच घी गर्म करने के बाद उसमें सेवई डालकर हल्की भूरी होने तक भून लें। इसके बाद उसमें दूध डालकर थोड़ी देर धीमी आंच पर पकाएं। अब दोबारा गर्म करके उसमें मावा डालकर थोड़ी देर और पकाएं। चाशनी और मावा जब मिल जाएं तो इसमें सेवई डालकर अच्छी तरह मिलाते हुए सेवई को 10 मिनट तक ढ़ककर छोड़ दें। इसके बाद सेवई को ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डालकर गार्निश करें। आपकी टेस्टी किमामी सेवई बनकर तैयार है। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें