Notification Icon
Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़खानाEasy and Healthy Breakfast Options you can try

Breakfast Options: 10-15 मिनट में बना सकते हैं ये ब्रेकफास्ट, हेल्दी हैं सभी रेसिपीज

Breakfast Recipes In Hindi: सुबह का ब्रेकफास्ट एक जरूरी मील होती है। एक्सपर्ट द्वारा यही सलाह दी जाती है कि इसे स्किप नहीं करना चाहिए। यहां जानिए ब्रेकफास्ट ऑप्शन जो मिनटों में तैयार हो सकते हैं।

Avantika Jain लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीTue, 11 July 2023 05:13 AM
share Share

ब्रेकफास्ट हर कोई हेल्दी खाने की कोशिश करता है। हलांकि, सुबह के समय महिलाओं को काफी काम होते हैं ऐसे में कई बार वह ब्रेकफास्ट स्किप कर देती हैं। जो पूरी तरह से गलत है। नाश्ता सुबह की पहली मील होता है। रात के डिनर के बाद सुबह के ब्रेकफास्ट में काफी गैप होता है, इसलिए इसे स्किप करने से बचना चाहिए। अगर आपके पास सुबह काफी कम समय होता है, तो यहां हम ऐसे ब्रेकफास्ट ऑप्शन बता रहे हैं जो 10 से 15 मिनट में आसानी से तैयार हो जाते हैं। 

फलों के साथ ओट्स 

सेहत के लिए ओट्स को काफी फायदेमंद माना जाता है। वेट लॉस और वेट गेन करने वाले सभी लोग इसे खा सकते हैं। हालांकि, इसे पकाने का तरीका अलग है। मोटापा कम करने वाले लोगों को ओट्स पानी में उबालने चाहिए। जब ये अच्छे से उबल जाएं और सारा पानी सूख जाए तो इस एक कटोरे में लें। फिर कुछ फलों को काट कर डालें, सेब, आम, केला, स्ट्रॉबेरी इसके साथ अच्छे लगते हैं। आप इसमें कद्दू के बीज, और चिया सीड्स को भी डालकर खा सकते हैं। मिठास के लिए आर शक्कर या फिर शहद डाल सकते हैं। 

वेजिटेबल इडली

वेजिटेबल इडली को आप बच्चों के टिफिन में भी रख सकती हैं। इसे बनाने के लिए सूजी में दही और नमक मिलाएं। एक घोल तैयार करें। फिर इसमें सब्जियां जैसे शिमला मिर्च, प्याज, टमाटर, स्वीट कॉर्न डालें और अच्छे से मिक्स करें। मिश्रण में थोड़ा सा खाना सोड़ा मिलाएं और फिर इडली स्टैंड में पानी गर्म करें। इसके स्टैंड में इडली का घोल भरे और फिर स्टीम करें। 7 से 10 मिनट में ये स्टीम होकर तैयार हो जाएंगी।

दाल चीला 

दाल प्रोटीन से भरपूर होती हैं। ऐसे में आप किसी भी दाल को भिगो कर पीस लें और फिर इसका चीला बना सकते हैं। दाल को पीसने के साथ आप इसमें अदरक, हरी मिर्च मिला सकते हैं। साथ ही इसकी स्टफिंग के लिए आप इसमें पनीर और प्याज के मिक्सचर को मिला सकते हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें