Notification Icon
Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़ब्यूटीknow the answers Of Mostly Asked beauty related questions

चेहरे पर बिल्कुल भी नहीं है निखार या तेजी से पतले हो रहे हैं बाल, जानिए ब्यूटी से जुड़े सवालों के जवाब

हम सबकेपास ढेरों सवाल होते हैं, बस नहीं होता जवाब पाने का विश्वसनीय स्रोत। यहां जानिए कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब। इस बार सौंदर्य विशेषज्ञ देंगी आपके सवालों के जवाब। हमारी एक्सपर्ट हैं, गुंजन तनेजा

Avantika Jain हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 3 Feb 2024 07:54 AM
share Share

स्किन और हेयर प्रोब्लम्स लगातार बढ़ रही हैं। जिसकी वजह से लोग परेशान हो रहे हैं। समस्या से निपटने के लिए एक सही सुझाव बहुत जरूरी है। यहां कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब एक्सपर्ट ने दिए हैं। ये सवाल लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पूछे गए हैं। यहां जानिए स्किन और बालों से जुड़े सवालों के सटीक जवाब-

• मेरे चेहरे में बिल्कुल भी निखार नहीं है। मैं कई सारे घरेलू नुस्खे अपना चुकी, पर कुछ लाभ नहीं हुआ। मुझे अपनी त्वचा की देखभाल में क्या बदलाव लाना चाहिए ताकि चमक लौट सके?
- अनुराधा वर्मा, पटना

चेहरे पर निखार लाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप त्वचा की सही देखभाल के साथ-साथ अपने रहन-सहन और खानपान में भी जरूरी बदलाव लाएं। अगर आपके खाने में प्रोटीन की मात्रा कम है, तो वह आपके चेहरे पर भी नजर आएगा। शरीर में प्रोटीन की कमी से चेहरे पर भी चमक नहीं आता है। आप योग और ध्यान की मदद भी अपनी समस्या के समाधान के लिए के लिए ले सकती हैं। आजकल फेस योग भी चलन में है, उसे आजमाएं। नियमित रूप से टहलें और अगर संभव हो तो रात में एक गिलास पानी में कभी जीरा, कभी अजवाइन, कभी मेथी दाना तो कभी किशमिश आदि को डुबोएं और सुबह उस पानी को छानकर पिएं। सुबह के वक्त खाली पेट रात भर भिगोया हुआ बादाम, अखरोट और किशमिश खाएं और उस पानी को पिएं भी। इससे आपकी सेहत पर भी बहुत फर्क पड़ेगा। अपने फेस वॉश पर ध्यान दें। क्या आपका फेस वॉश आपकी त्वचा की प्रकृति के अनुरूप है? रात को सोने से पहले चेहरा जरूर धोएं। कुछ माह तक नियमित रूप से इन सभी उपायों को अपनाने से आपको अपने चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा।

• मेरे बाल पहले बहुत घने थे, पर अब तेजी से पतले होने लगे हैं। मैं बालों पर एलोवेरा से लेकर अंडा तक सब लगा चुकी हूं, पर किसी भी चीज का असर नहीं हो रहा। बालों की देखभाल कैसे करूं कि उसकी सेहत फिर से दुरुस्त  हो सके? बालों में कौन-सा सीरम लगाना प्रभावी साबित होता है?
-ध्वनि सिंह राठी, लखनऊ

बाल टूटने के कई कारण होते हैं। कई दफा हम बाहर से तमाम तरह के प्रयास करते रहते हैं, पर समस्या का कारण हमारे शरीर के भीतर छुपा होता है। अपने बालों की सेहत को दुरुस्त करने की कोशिश शुरू करने से पहले एक बार अपना ब्लड टेस्ट करवाकर यह जानने की कोशिश करें कि आपके शरीर में कहीं पोषक तत्वों की कमी तो नहीं? कई दफा शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण भी बाल ज्यादा टूटने लगते हैं। हो सकता है कि आपकी समस्या अंदरूनी हो क्योंकि हमारी त्वचा व हमारे बाल वही भाषा बोलते हैं, जो हमारे शरीर के अंदर चल रहा होता है। एक बार ब्लड टेस्ट करवाना बहुत जरूरी है। जहां तक बात सीरम की है तो आप मार्केट में उपलब्ध कोई भी सीरम लगा सकती हैं क्योंकि सबका फॉर्मूला लगभग एक जैसा ही होता है। सीरम हमेशा गीले बालों में लगाएं। हाथों में दो से तीन बूंद सीरम लेकर  हथेलियों में मिलाएं और फिर उसे अपने बालों में लगाएं। बालों को धोने के बाद उसमें सीरम लगाएं और फिर बालों को सुलझाएं, उससे आपकी समस्या काफी हद तक सुलझ जाएगी और बाल कम टूटेंगे।

• मुझे बालों की तरह-तरह से स्टाइलिंग करना पसंद है, पर मैं हीट इक्विपमेंट का इस्तेमाल बालों पर नहीं करना चाहती। क्या इक्विपमेंट के इस्तेमाल के बिना भी बालों की स्टाइलिंग की जा सकती है?
-पलक गुप्ता, मेरठ

हीट स्टाइलिंग के बिना भी बालों की तरह-तरह से स्टाइलिंग संभव है। अगर आप चाहें तो यूट्यूब पर उपलब्ध तरह-तरह के ट्यूटोरियल को देखकर अपने बालों की स्टाइलिंग कर सकती हैं। आप रात में पांच से दस चोटी बनाकर सो सकती हैं। सुबह चोटी खोलने पर उसमें हल्के-हल्के कर्ल बन जाएंगे। बालों को तौलिये में बांधकर सोया जा सकता है। हल्के गीले बालों में तीन घंटे तक रोलर लगाकर छोड़ दें, तो बालों में जो कर्ल आएगा वह हीट स्टाइलिंग से ज्यादा चलेगा। अगर तौलिये में बालों को अलग-अलग दिशा में ट्विस्ट करके एक घंटे के लिए बांधें, तो भी बालों में बहुत फर्क आएगा। अगर आप सिल्क स्कार्फ से बालों को ऊपर से नीचे छह से सात बार रगड़ें तो भी बाल काफी हद तक सीधे हो जाएंगे। ध्यान रखें कि इन तरीकों से स्टाइलिंग करने में वक्त काफी लगेगा। गीले बालों में यह सबसे ज्यादा प्रभावी साबित होती है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें