Notification Icon
Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़ब्यूटीFrom applying perfect eyeliner to dealing with pigmentation know useful beauty tricks from expert

परफेक्ट आईलाइनर लगाने से पिग्मेंटेशन से निपटने तक, एक्सपर्ट से जानिए काम के ब्यूटी ट्रिक्स

हम सबके पास ढेरों सवाल होते हैं, बस नहीं होता जवाब पाने का विश्वसनीय स्रोत। यहां हम एक्सपर्ट की मदद से ऐसे ही सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश करेंगे। इस बार सौंदर्य विशेषज्ञ गुंजन तनेजा देंगी जवाब।

Avantika Jain हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 2 March 2024 02:34 AM
share Share

कई बार आईलाइनर लगाना काफी मुश्किल लगने लगता है।. कई बार आईलाइन मोटा-पतला हो जाता है।तो कुछ लोगों को खुद से दोनों आंखों में आईलाइनर लगाना मुश्किल लगता है। ऐसे में ब्यूटी एक्सपर्ट ने कुछ ट्रिक्स शेयर की हैं। जिनकी मदद से आप परफेक्ट आईलाइनर  लगा सकेंगे और पिग्मेंटेशन-बाल झड़ने की समस्या से निपटेंगे।

मैंने कुछ माह पहले से ही नियमित रूप से मेकअप लगाना शुरू किया है, पर अभी भी मैं परफेक्ट तरीके से आईलाइनर नहीं लगा पाती हूं। दोनों आंखों में आईलाइनर की मोटाई अलग-अलग हो जाती हैं, तो कभी-कभी लंबाई भी। क्या आप अच्छी तरह से आईलाइनर लगाने के लिए कुछ ट्रिक्स मुझे बता सकती हैं?
-अंजलि सिन्हा, पटना

अच्छी तरह से आईलाइनर को लगाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप सही तरीके से नाप कर दोनों आंखों में एक समान आईलाइनर लगाएं। पहली बार आईलाइनर लगाने पर इसके फैलने का डर रहता है, ऐसे में लिक्विड आईलाइनर के बजाय पेंसिल आईलाइनर से अपनी शुरुआत करें। उसमें भी वॉटरप्रूफ और स्मज प्रूफ पेंसिल ही लें। परफेक्ट आईलाइनर लगाने के लिए आंख के बाहरी कोने से अंदरूनी कोने में एक लाइन खींचें। आंखों के किनारों के बाहरी हिस्से में थोड़ी मोटी रेखा खींचें और अंदर की तरफ इसे पतला रखें। अगर आपको मोटा लाइनर पसंद है तो मोटी रेखा खींचें। अपनी छोटी आंखों को बड़ा दिखाने के लिए आंखों के निचले और ऊपरी हिस्से पर आईलाइनर की दोनों रेखाओं को आपस में जोड़ दें। वॉटर लाइंस के किनारे पर काजल का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह आपकी आंखों को छोटा दिखाएगा। आप सफेद या बेज रंग की आईलाइनर पेंसिल का इस्तेमाल वॉटरलाइन पर कर सकती हैं, जिससे आपकी आंखें बड़ी दिखेंगी। आईलाइनर लगाते समय अगर आपके हाथ भी हिलते हैं, तो कोहनी को सहारा देने के लिए आप किसी चीज का सहारा ले सकती हैं। इससे आपकी कोहनी रिलैक्स हो जाएगी और लाइनर अच्छी तरीके से लग जाएगा। इसके अलावा, इससे आप लाइनर सीधा भी लगा लेगी। एक बार में आईलाइनर लगाना कई महिलाओं को मुश्किल लग सकता है, इसलिए इसे छोटे-छोटे हिस्से में लगाएं। फिर बाद में इन सभी लाइनों को आपस में मिला लें। ऐसा करने से आप आसानी से आईलाइनर लगा लेंगी। मस्कारा, आईलाइनर और आई मेकअप ब्रश जैसी चीजों पर लंबे हैंडल भी मददगार होते हैं। इसलिए लंबे हैंडल वाले आईलाइनर का इस्तेमाल करें। एकदम सीधा लाइनर लगाने के लिए आप टेप का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस ट्रिक के लिए आपको सेलोटेप की आवश्यकता होती है। इस टेप को छोटे हिस्से में काटकर अपने आंखों के नीचे थोड़ा टेढ़ा करके चिपका लें। अगर आपके हाथों के हिलने के कारण लाइनर खराब होता है तो टेप को निकाल दें। इस ट्रिक की मदद आपको बहुत मदद मिल सकती है। आजकल स्मज आईलाइनर का जमाना है, तो आप लाइनर को फैलाकर भी लगा सकती हैं।

मैं एक कामकाजी महिला हूं। मेरा वजन ज्यादा है और मैं चेहरे पर पिग्मेंटेशन और बालों के टूटने की समस्या से परेशान हूं। पिग्मेंटेशन दिन-ब-दिन गहरा होता जा रहा है। अपनी इन दोनों समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?
-श्रुति, लखनऊ

अगर बाल टूट रहे हैं और पिग्मेंटेशन की समस्या भी लगातार बढ़ रही है, तो कहीं-ना-कहीं आपके शरीर के भीतर कोई गड़बड़ी चल रही है जो बाल व त्वचा के माध्यम से जाहिर हो रही है। आपको डॉक्टरी परामर्श के अनुरूप जल्द-से-जल्द ब्लड टेस्ट करवाने की जरूरत है ताकि पता चल सके कि शरीर में किन पोषक तत्वों की कमी है। खानपान में कमी, पीरियड के दौरान शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव या फिर मेनोपॉज शुरू होने से पहले बाल और त्वचा से जुड़ी इस तरह की समस्या आम है। ब्लड टेस्ट के माध्यम से समस्या का मूल कारण जानने में आपको मदद मिलेगी। कई बार पीसीओडी के कारण भी बाल और त्वचा से जुड़ी समस्याएं होती हैं। हार्मोन या पोषक तत्वों से जुड़ी समस्याओं का हल जब तक दवा व सही खानापन के माध्यम से आप नहीं तलाशेंगी, तब तक बाहरी तौर पर कोई उपाय या नुस्खा आजमाना बेमानी साबित होगा। तो सबसे पहले जरूरी डॉक्टरी परामर्श लें, ब्लड टेस्ट करवाएं और शरीर को भीतर से दुरस्त करें और उसके बाद ही बाहरी तौर पर समस्या का समाधान तलाशें।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें