Notification Icon
Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़ब्यूटी8 tips to smell good how to get rid of body odour naturally

Summer Tips: शरीर की बदबू परेशान कर देती है तो हमेशा याद रखें ये छोटे टिप्स, भीनी-भीनी खूशबू से महकेगी बॉडी

How To Smells Good In Summer: गर्मियों में पसीने की बदबू अक्सर शर्मिंदा कर देती है। ऐसे में केवल डियो या परफ्यूम नहीं शरीर की बदबू दूर भगाने के लिए इन 8 टिप्स को फॉलो करें। तबी महकेगा शरीर।

Aparajita लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 10 April 2024 05:43 AM
share Share

गर्मियों में सारी तैयारी उस समय बेकार हो जाती है। जब पसीने की चिपचिप और आने वाली बदबू परेशान करने लगती हैं। घर से बाहर जाना हो या घर में ही काम करना हो। अगर आप अपने बॉडी ओडोर से शर्मिंदा महसूस करते हैं और किसी भी तरह का डियोड्रेंट काम नहीं करता। तो इस गर्मी इन छोटे-छोटे टिप्स को जरूर याद कर फॉलो करें। शरीर हर वक्त महकता रहेगा।

दो टाइम नहाएं
गर्मियों में नहाने के मामले में आलस ना करें। नहाने का दूसरा विकल्प नही है। दिनभर में दो बार नहाने के बैक्टीरिया धुल जाते हैं और बदबू आना बंद हो जाती है। 

माइल्ड सोप का इस्तेमाल करें
नहाने के लिए हमेशा माइल्ड सोप यूज करें। बहुत ज्यादा हार्श साबुन नेचुरल ऑयल को खत्म कर देता है। 

नहाने के पानी में मिलाएं नेचुरल चीजें
पानी में कुछ नेचुरल चीजों को मिलाकर नहाने से शरीर से आने वाली दुर्गंध को दूर करने में मदद मिलती है।

नेचुरल फैब्रिक पहनें
गर्मियों के मौसम में कॉटन, लिनेन जैसे हल्के और नेचुरल फैब्रिक को पहनने के लिए चुनें। टेरिकॉट, पॉलिएस्टर, नायलॉन जैसे कपड़ों से दूरी बनाकर रखें। इन कपड़ों में हवा शरीर को नहीं मिलती है और पसीने के साथ बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। जो बदबू का कारण बनते हैं। 

एल्कोहल फ्री डियोड्रेंट इस्तेमाल करें
शरीर पर या कपड़ों पर लगाने के लिए हमेशा एल्कोहल फ्री डियोडरेंट का इस्तेमाल करें। ये ज्यादा लंबे समय तक टिकते और इनकी महक बरकरार रहती है।

सेंटेड वाइप्स रखें पास
वैसे तो मार्केट में कई तरह के सेंटेड वाइप्स मिल जाएंगे। लेकिन आप चाहें तो घर में गुलाबजल में सॉफ्ट रुमाल को भिगोकर भी रख सकते हैं। जब भी पसीना पोछें तो इस गुलाबजल से भीगे कपड़े से गर्दन और हाथों के कुछ हिस्सों के साथ चेहरे को पोंछ लें। इससे आपके पास गुलाबजल की हल्की खुशबू बरकरार रहेगी। साथ ही ये धूल-मिट्टी और गंदगी को भी स्किन से हटाने में मदद करेगा।

स्किन एक्सफोलिएट जरूर करें
दो से तीन दिन के अंतर पर स्किन पर स्क्रब जरूर करें। जिससे धूल-मिट्टी और पसीने से डेड हो गई स्किन को साफ किया जा सके। जिससे पसीने की बदबू शरीर से निकल जाए।

हेयर वॉश करें
पसीना केवल हाथ, पैर और चेहरे पर ही नहीं होता बल्कि ये बालों में भी होता है। जिसकी वजह से बालों से बदबू आने लगती है। इसलिए हो सके तो रोजाना हेयर वॉश करें या सप्ताह में दो से तीन बार बाल धोएं। जिससे बालों से किसी भी तरह की बदबू ना आए।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें