Hindi Newsझारखंड न्यूज़रांचीUniversity holidays will be cut to regularize the session

सत्र नियमित करने को विश्वविद्यालयों की छुट्टियों में होगी कटौती

विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं के आयोजन और नए अकादमिक सत्र की कक्षाएं शुरू करने की चुनौती से निपटने के लिए अब छुट्टियों में कटौती की जाएगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने की ओर से जारी संशोधित अकादमिक...

Newswrap हिन्दुस्तान, रांचीFri, 25 Sep 2020 03:01 PM
share Share

विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं के आयोजन और नए अकादमिक सत्र की कक्षाएं शुरू करने की चुनौती से निपटने के लिए अब छुट्टियों में कटौती की जाएगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से जारी संशोधित अकादमिक कैलेंडर के अनुसार नए सत्र की कक्षाएं 1 नवंबर से शुरू कर देनी है। वहीं, 31 अक्टूबर तक हर हाल में नामांकन प्रक्रिया खत्म कर देनी है। जबकि, आरयू में शुक्रवार को पहली चयन सूची पर नामांकन की प्रक्रिया समाप्त हुई। अब दूसरी चयन सूची 28 सितंबर को जारी की जाएगी। वहीं, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में दो चयन सूची पर नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अभी तीसरी चयन सूची पर नामांकन लिये जा रहे हैं। यही हाल अन्य विश्वविद्यालयों का भी है।

यूजीसी के अनुसार 1 नवंबर से नए सत्र की कक्षाएं शुरू कराने के बाद पहले सेमेस्टर की परीक्षा 8 से 26 मार्च तक आयोजित की जानी है। इसको देखते हुए आरयू प्रशासन पूजावकाश और क्रिसमस की छुट्टियों में कटौती करने पर विचार कर रहा है। दुर्गा पूजा का अवकाश 21 से 27 अक्टूबर तक होना था, जिसे तीन या चार दिन घटाया जा सकता है। वहीं, छठ और दीपावली के लिए तयशुदा 8 दिन की छुट्टी की बजाय इन दोनों पर्वों पर एक-एक दिन की छुट्टी देने पर विचार किया जा रहा है। क्रिसमस और जाड़े की छुट्टी 23 से 31 दिसंबर तक निर्धारित थी, जिसे घटाकर 2 दिन किया जा सकता है। क्रिसमस के लिए सिर्फ 24 और 25 दिसंबर को छुट्टी दी जाएगी। साथ ही एक जनवरी को अवकाश रहेगा।

फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं हैं चुनौती :

आरयू के लिए मुख्य चुनौती स्नातकोत्तर (पीजी) और स्नातक के फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं का आयोजन है। पीजी फाइनल सेमेस्टर और बीएड की परीक्षाएं 28 सितंबर से शुरू होने जा रही हैं। पीजी में लगभग 7000 और बीएड में लगभग 2900 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। जबकि, स्नातक फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा तिथि अभी घोषित नहीं की गई है। इसमें लगभग 26,000 विद्यार्थी शामिल होंगे। छुट्टियों में कटौती कर उसका उपयोग परीक्षाओं के आयोजन और सेमेस्टर को ससमय करने के लिए किया जाएगा।

डीएसपीएमयू में भी छुट्टियों में कटौती होगी :

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय में इन दिनों स्नातकोत्तर व स्नातक फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं चल रही हैं, जो 14 अक्टूबर को खत्म होंगी। लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन नए सत्र की कक्षाएं एक नवंबर से शुरू कराने के लिए पूजा की छुट्टियों में कटौती करने पर विचार कर रहा है।

कोट : यूजीसी की ओर से जो संशोधित अकादमिक कैलेंडर जारी किया गया है, उसको देखते हुए छुट्टियों में कटौती करना ही एकमात्र विकल्प है। तभी हम समय पर परीक्षाएं ले पाएंगे और नवंबर से कक्षाएं शुरू कर मार्च में प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं ले सकेंगे।

- डॉ कामिनी कुमार, प्रभारी कुलपति रांची विश्वविद्यालय

कोट : हमारे यहां परीक्षाएं दुर्गा पूजा के पहले खत्म हो जाएंगी, लेकिन 1 नवंबर से नए सत्र की कक्षाएं शुरू करानी हैं, तो छुट्टियों में कटौती करनी होगी। सभी पहलुओं को देखते हुए इस पर जल्द निर्णय लेंगे।

- डॉ सत्यनारायण मुंडा, कुलपति डीएसपीएमयू

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें