आरयू ने यूजी में आठ, पीजी में 10 गुना फीस बढ़ाई

रांची विश्वविद्यालय में 60 वर्षों के बाद स्नातक और स्नातकोत्तर की फीस बढ़ने जा रही है। शनिवार को कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय की अध्यक्षता में विश्वविद्यालय की वित्त समिति ने फीस वृद्धि की अनुशंसा को...

हिन्दुस्तान टीम रांचीSat, 1 June 2019 08:02 PM
share Share

रांची विश्वविद्यालय में 60 वर्षों के बाद स्नातक और स्नातकोत्तर की फीस बढ़ने जा रही है। शनिवार को कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय की अध्यक्षता में विश्वविद्यालय की वित्त समिति ने फीस वृद्धि की अनुशंसा को मंजूरी दे दी। अब स्नातक में छात्रों को प्रतिमाह 15 की बजाय 125 रुपए फीस देनी होगी। वहीं, पीजी में प्रतिमाह फीस 150 रुपए होने जा रही है। सिंडिकेट की मंजूरी के बाद बढ़ी हुई फीस को इस अकादमिक सत्र से लागू कर दिया जाएगा। साथ ही, विद्यार्थियों का मेडिकल इंश्योरेंस भी किया जाएगा। इसके अलावा विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद से पहली बार चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों की वर्दी धुलाई का शुल्क भी 5 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए कर दिया गया है।

परीक्षकों का पारिश्रमिक 20Äफीसदी तक बढ़ा

परीक्षकों और वीक्षकों के पारिश्रमिक में 10 से 20 प्रतिशत की वृद्धि कर दी गई है। स्नातक की कॉपियां जांचने का पारिश्रमिक 13 से बढ़ाकर 20 रुपए जबकि पीजी में 20 से बढ़ाकर 25 रुपए कर दिया गया। टीए प्रति किमी से 8 से बढ़ाकर 12 रुपए किया गया। पेपर सेटिंग का पारिश्रमिक 1000 रुपए से बढ़ाकर 2000 रुपए किया गया। वायवा लेने के लिए पारिश्रमिक 1000 से बढ़ाकर 2000 रुपए किया गया।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें