Hindi Newsझारखंड न्यूज़रांचीNSS volunteers received yoga protocol training

एनएसएस स्वयंसेवकों को योग प्रोटोकॉल का प्रशिक्षण मिला

रांची विश्वविद्यालय के रेडियो खांची 90.4 एफएम, एनएसएस और स्कूल ऑफ योग की ओर से शनिवार को कॉमन योग प्रोटोकॉल, विषय पर ऑनलाइन कार्यशाला आयोजित की...

Newswrap हिन्दुस्तान, रांचीSat, 8 May 2021 02:50 PM
share Share

योग कार्यक्रम:

आरयू के कम्यूनिटी रेडियो खांची, एनएसएस और स्कूल ऑफ योग के सदस्यों ने कार्यक्रम में भाग लिया

कार्यक्रम में इस महामारी काल में योग के नियमित अभ्यास से होने वाले फायदों के बारे में बताया गया

रांची। प्रमुख संवाददाता

रांची विश्वविद्यालय के रेडियो खांची 90.4 एफएम, एनएसएस और स्कूल ऑफ योग की ओर से शनिवार को कॉमन योग प्रोटोकॉल विषय पर ऑनलाइन कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें एनएसएस के 100 स्वयंसेवकों व कार्यक्रम पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

इसकी शुरुआत करते हुए कुलपति डॉ कामिनी कुमार ने कहा कि कोरोना काल पूरे विश्व में योग के प्रभाव को माना गया है और दुनियाभर में लोग भारतीय योग विधियों का अभ्यास कर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि कॉमन योग प्रोटोकॉल से किसी भी उम्र को लाभ मिल सकता है। उन्होंने एनएसएस के स्वयंसेवकों को कहा कि कोविड-19 के कारण छात्रों पर मानसिक व शारीरिक असर नहीं पड़े, इसके लिए उन्हें प्रतिदिन कम से कम आधा घंटा योगाभ्यास करना चाहिए। यह भी बताया रेडियो खांची से हर दिन सुबह में योग पर आधे घंटे का कार्यक्रम प्रसारित होता है, जिसका लाभ सबको लेना चाहिए।

खानपान व योग के अभ्यास से रहें निरोग:

विश्वविद्यालय के एनएसएस समन्वयक डॉ बृजेश कुमार ने कहा कि एनएसएस स्वयंसेवक कोरोना काल में आम लोगों की हरसंभव मदद कर रहे हैं। ऐसे में वे खुद भी योगाभ्यास करें और उसका प्रचार प्रसार करें। स्कूल ऑफ की योग की निदेशक डॉ टुलू सरकार ने कहा कि आसन, प्राणायाम, ध्यान, नियम, खानपान, आचरण इन सबका जो वैदिक नियम है। उसका प्रभाव पूरे विश्व में देखा जा रहा है। इसी कारण आज योग घर-घर में सबके साथ जुड़ गया है। कॉमन योग प्रोटोकॉल के अभ्यास सत्र में योग शिक्षिका संतोषी कुमारी ने विभिन्न आसन, जो आयुष मंत्रालय भारत सरकार से अनुमोदित हैं, के प्रभाव के बारे में बताया। उन्होंने वृक्षासन, ताड़ासन, भुजंगासन, शलभासन, अनुलोम विलोम, भ्रामरी प्राणायाम, शीतकारी प्राणायाम, आदि के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन स्कूल ऑफ योग के पाठ्यक्रम समन्वयक सह रेडियो खांची के निदेशक डॉ आनंद कुमार ठाकुर ने किया।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें