Hindi Newsझारखंड न्यूज़चतराOut of 39770 so far only 6207 farmers have been selected for loan waiver

39770 में से अब तक मात्र 6207 किसानो का ही ऋण माफी के लिए चयन

चतरा जिले में कुल 39770 लोगो को कृषि ऋण माफी का लाभ देना है परंतु 19 मार्च तक मात्र 6207 लोगों का ही चयन कर माफी की अनुशंसा किया गया...

Newswrap हिन्दुस्तान, चतराFri, 19 March 2021 09:33 PM
share Share

चतरा हिन्दुस्तान प्रतिनिधि

चतरा जिले में कुल 39770 लोगो को कृषि ऋण माफी का लाभ देना है परंतु 19 मार्च तक मात्र 6207 लोगों का ही चयन कर माफी की अनुशंसा किया गया है। इस संदर्भ में जिला कृषि पदाधिकारी अशोक सम्राट से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि कृषि ऋण माफी के लिए विभिन्न बैंको द्वारा कुल 39770 किसानों का कृषि ऋण माफी के सूची विभाग को उपलब्ध कराया है। इसमें 16094 किसानो का कृषि ऋण माफ करने के लिए बैंक द्वारा डाटा अपलोड किया गया है। जिसमें 6207 किसानो द्वारा कृषि ऋण माफी के लिए प्रज्ञा केंद्र मे एक रूपया जमा कर ई-केवाईसी करवाया गया है। जिसका ऋण माफी के कृषि विभाग द्वारा अनुशंसा कर दिया है। शेष 9887 किसानो ने अब तक प्रज्ञा केंद्र में एक रूपया जमा कर अपना ई-केवाईसी नहीं करा पाये है। जिस कारण इन लोगो का कृषि ऋण माफी की अनुशंसा नहीं हो पाया है। इसके अलावा 23676 किसानो का कृषि ऋण माफी के लिए बैंक द्वारा डाटा अपलोड किया जाना बाकी है। श्री सम्राट ने आगे बताया कि ऋण माफी को लेकर किसानो को फोन कर बताया जा रहा है कि प्रज्ञा केंद्र में जाकर अपना अधार कार्ड, राशन और पासबुक लेकर एक रूपया जमा कर अपना ई-केवाईसी करवा ले। तभी आपका कृषि ऋण माफ होगा। परंतु इस मामले में किसान विशेष रूचि नहीं ले रहे है। कृषि ऋण उन्हीं किसानो का माफ होगा जो कृषि ऋण लेने के बाद सक्रिय है एवं समय समय पर बैंको में लेन देन करते रहे है। वैसे किसान जो कृषि ऋण लेने के बाद बैंक में कभी भी लेन देन नहीं कर चुपचाप है, उनका कृषि ऋण माफ नहीं किया जायेगा। ऐसा सरकार का दिशा निर्देश है।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें