Notification Icon
Hindi Newsविदेश न्यूज़Who is Turkish chef Salt Bae under Fifa investigation Even Lionel Messi annoyed with the viral sensation - International news in Hindi

कौन हैं Salt Bae? तुर्की के इस शेफ को मेसी ने नहीं दिया था भाव; अब पीछे पड़ा फीफा

Who is Turkish chef Salt Bae: 18 दिसंबर को, जब अर्जेंटीना ने फीफा विश्व कप जीता था तो उसके बाद मौज-मस्ती के दौरान तुर्की शेफ साल्ट बे (Salt Bae) को लुसैल स्टेडियम में मैदान पर देखा गया था।

Amit Kumar लाइव हिन्दुस्तान, दोहाSat, 24 Dec 2022 11:48 AM
share Share

Who is Turkish chef Salt Bae तुर्की के एक शेफ इन दिनों खूब चर्चा में हैं। यह शेफ सोशल मीडिया स्टार पर किसी स्टार से कम नहीं हैं। दुनिया के लगभग सभी बड़े सितारे इनकी मेहमाननवाजी का लुफ्त उठा चुके हैं। लेकिन इस बार बुरे फंस गए हैं। 18 दिसंबर को, जब अर्जेंटीना ने फीफा विश्व कप जीता था तो उसके बाद मौज-मस्ती के दौरान तुर्की शेफ साल्ट बे (Salt Bae) को लुसैल स्टेडियम में मैदान पर देखा गया था। कई फैंस ने उनकी उपस्थिति की जमकर आलोचना भी की क्योंकि उन्हें लगा कि वह खिलाड़ियों के जश्न में बाधा डाल रहे थे। 

मेसी ने नहीं दिया था भाव

इसी दौरान का एक वीडियो सामने आया था जिसमें अर्जेंटीना के महानतम खिलाड़ी लियोनेल मेसी खुद साल्ट बे को नजरअंदाज करते दिखे। वीडियो में देखा जा सकता है कि अपने साथियों के साथ जश्न मना रहे मेसी को साल्ट बे कई बार अपनी ओर पकड़कर खींचने की कोशिश करते हैं लेकिन उन्हें भाव नहीं देते और आगे बढ़ जाते हैं। इस दौरान मेसी खासा नाराज दिखे। इस बीच साल्ट बे को यूएस ओपन कप के फाइनल में एंट्री से बैन कर दिया गया है।

FIFA लेगा एक्शन

अब फीफा भी हरकत में आ गया है। फीफा (FIFA) ने कहा है कि वह इस मामले की जांच कर रहा है कि आखिर साल्ट बे को स्टेडियम में घुसने की इजाजत कैसे मिली और वर्ल्ड कप की ट्रॉफी तक कैसे पहुंचे। फुटबॉल की मुख्य संस्था फीफा ने एक बयान में कहा, "एक समीक्षा के बाद, फीफा यह पता लगाने ती कोशिश कर रहा है कि 18 दिसंबर को लुसैल स्टेडियम में समापन समारोह के बाद लोगों को पिच तक पहुंच कैसे मिली। जांच के बाद, उचित आंतरिक कार्रवाई की जाएगी।” अगर जांच में दोषी पाए गए तो साल्ट बे को फुटबॉल स्टेडियम में जाने पर भी बैन किया जा सकता है। 

कौन हैं साल्ट बे (Salt Bae)

साल्ट बे का असली नाम नुसरत गोकसे (Nusret Gökçe) है। हालांकि इंटरनेट की दुनिया उन्हें साल्ट बे के नाम ही जानती है। वह एक तुर्की बुचर (कसाई), शेफ, फूड एंटरटेनर और रेस्ट्रॉटर हैं। दुनिया के कई देशों में साल्ट बे के आलीशान रेस्टोरेंट हैं। 2017 में एक वीडियो ने उन्हें खासी लोकप्रियता दिलाई थी। मीट बनाने की अपनी अनोखी स्टाइल के लिए इंटरनेट पर बड़ी संख्या में उनकी फैन फॉलोइंग है। वे अपने खुद के व रेस्तरां के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर वीडियो शेयर करते हैं। इनमें साल्ट बे को अनोखे स्टाइल में स्टेक (मांस के टुकड़े को) काटते हुए और फिर पकाने के बाद उस पर अपनी यूनीक स्टाइल में नमक छिड़कते हुए देखा जा सकता है। 

वह Nusr-Et के मालिक हैं। Nusr-Et की तुर्की, ग्रीस, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त अरब अमीरात, कतर और सऊदी अरब में कई ब्रांचेस हैं। यह एक लक्जरी स्टीकहाउस की चेन है। उनकी रेस्तरां चेन का नाम उनके ही नाम और "एट" से आया है, जिसका अर्थ तुर्की में "मांस" होता है। एक वायरल सनसनी बनने के बाद से, साल्ट बे पहचान पूरी दुनिया में है। उन्हें कई प्रसिद्ध हस्तियों को खाना खिलाते देखा गया है। इनमें रोनाल्डो और खुद मेसी भी शामिल हैं। 

करीम बेंजेमा, क्रिस्टियानो रोनाल्डो, जेरार्ड पिक, लियोनेल मेस्सी और डेविड बेखम जैसे खिलाड़ी कुछ बड़े नाम वाले खिलाड़ी हैं जिन्होंने साल्ट बे के स्टीकहाउस में खाना खाया है। यहां तक कि फीफा प्रमुख जियानी इन्फैंटिनो ने जनवरी 2021 में दुबई में उनके एक रेस्तरां का दौरा किया था, जहां उन्हें साल्ट बे के साथ देखा गया। 2018 में, Nusr-Et ने दिवंगत लीजेंड डिएगो माराडोना का एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें साल्ट बे ने उन्हें मीट परोसते दिख रहे हैं।

अब क्यों विवादों में साल्ट बे?

फीफा वर्ल्ड कप फाइनल के बाद, साल्ट बे स्टेडियम की पिच पर दिखे। वे अर्जेंटीना के खिलाड़ियों से ट्रॉफी लेकर उसे चूमते नजर आए। जब अर्जेंटीना के खिलाड़ी अपनी ट्राफियों और मेडल के साथ जश्न मना रहे थे तब साल्ट बे उनके साथ थे। ऐसा लग रहा था जैसे वे जबरदस्ती लाइमलाइट में आना चाह रहे हो। वह कई खिलाड़ियों के पास गए और उनकी स्पष्ट झुंझलाहट के बावजूद तस्वीरें क्लिक करने की कोशिश की। उन्हें फीफा विश्व कप ट्रॉफी को हाथ में लिए हुए और इसके साथ अपना ट्रेडमार्क नमक छिड़कने वाला पोज देते हुए भी देखा गया था।

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें