Hindi Newsविदेश न्यूज़Pornhub Parent Company Aylo Admits Profited From Sex Trafficking hosting adult videos - International news in Hindi

पोर्नहब की पेरेंट कंपनी सेक्स ट्रैफिकिंग से हुई मालामाल, मामला सामने आते ही मचा हड़कंप

कोर्ट के डाक्यूमेंट से पता चलता है कि कई महिलाओं ने ऐसे कंटेंट को इंटरनेट से हटाने की अपील की जिस पर ध्यान नहीं दिया गया। साथ ही 2017 में इसे लेकर प्रोडक्शन कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर हुआ।

Niteesh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, वाशिंगटनSat, 23 Dec 2023 05:25 AM
share Share

पोर्नहब की पेरेंट कंपनी आयलो (Aylo) को लेकर सेक्स ट्रैफिकिंग से जुड़े बड़े मामले का खुलासा हुआ है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, आयलो ने उन महिलाओं के एडल्ट वीडियो होस्ट करने की बात स्वीकार की है, जिन्हें प्रोडक्शन कंपनी की ओर से सेक्स एक्ट के लिए मजबूर किया गया था। कंपनी को अब 1.8 मिलियन डॉलर (15 करोड़ रुपये से अधिक) का जुर्माना देना होगा। साथ ही एग्रीमेंट के तहत यौन तस्करी पीड़ितों को मुआवजा भी चुकाना पड़ेगा। समझौते में कहा गया है कि आयलो पर 3 साल तक निगरानी रखी जाएगी। अगर कंपनी डील की शर्तों का पालन करती है, तो उसके खिलाफ आरोप हटा दिए जाएंगे।

रिपोर्ट के अनुसार, 2017 और 2019 के बीच आयलो ने पोर्नोग्राफिक कंटेंट स्ट्रीम करने के लिए प्रोडक्शन कंपनी से मोटे पैसे लिए थे। Aylo को यह पता था कि कुछ वीडियो में ऐसी महिलाएं भी हैं जिन्होंने एडल्ट कंटेंट को ऑनलाइन पोस्ट करने के लिए अपनी सहमति नहीं दी थी। कोर्ट के डाक्यूमेंट्स से पता चलता है कि कई महिलाओं ने ऐसे कंटेंट को इंटरनेट से हटाने की अपील की जिस पर ध्यान नहीं दिया गया। साथ ही 2017 में इसे लेकर प्रोडक्शन कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर हुआ। आयलो को इसकी जानकारी थी, इसके बावजूद उसने पीड़ित महिलाओं से उनकी सहमित लेने की कोशिश नहीं की।

यूजर्स ने दोबारा अपलोड कर दिए वीडियो 
आयलो ने मामला आगे बढ़ता देख 2019 में पोर्नहब से उस प्रोडक्शन कंपनी के वीडियो हटा दिए। मगर, कुछ यूजर्स ने दोबारा उन्हें वेबसाइट पर पोस्ट कर दिया और वे ऑनलाइन बने रहे। मालूम हो कि पोर्नहब उन तीन एडल्ट वेबसाइट्स में से एक थी, जिन्हें यूरोपीय संघ ने ऐसी कंपनियों की सूची में शामिल किया था जिन्हें नए ऑनलाइन कंटेंट नियमों का पालन करने के लिए कहा गया। रिपोर्ट में बताया गया कि नए ईयू नियमों को डिजिटल सेवा अधिनियम (DSA) के तौर पर जाना जाता है। इनमें कंपनियों के लिए रिस्क मैनेजमेंट, बाहरी व स्वतंत्र ऑडिटिंग और अधिकारियों व रिसर्चर्स के साथ डेटा शेयर करने जैसे प्रावधान शामिल हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News ,    बॉलीवुड न्यूज,   बिजनेस न्यूज,   टेक ,   ऑटो,   करियर , और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

अगला लेखऐप पर पढ़ें